राष्ट्रीय

Ayodhya Cruise: अयोध्या में अब पर्यटक क्रूज का भी ले सकेंगे आनंद, इतने रुपए में कर सकेंगे यात्रा, यह सुविधाएं भी मिलेंगी

Sanjay Patel
7 Sep 2023 8:03 AM GMT
Ayodhya Cruise: अयोध्या में अब पर्यटक क्रूज का भी ले सकेंगे आनंद, इतने रुपए में कर सकेंगे यात्रा, यह सुविधाएं भी मिलेंगी
x
अयोध्या पहुंचने वाले भक्त अब क्रूज का भी आनंद ले सकेंगे। सरयू की जलधारा में क्रूज का शुभारंभ जन्माष्टमी से कर दिया गया हैं जिसका लुत्फ लोग उठा सकते हैं।

Jatayu Cruise: अयोध्या पहुंचने वाले भक्त अब क्रूज का भी आनंद ले सकेंगे। सरयू की जलधारा में क्रूज का शुभारंभ जन्माष्टमी से कर दिया गया हैं जिसका लुत्फ लोग उठा सकते हैं। अयोध्या में पर्यटकों की संख्या काफी ज्यादा है। जब से मंदिर का निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ है तब से यहां पर्यटकों की तादात काफी बढ़ती जा रही है। सबसे अधिक लोग यहां अयोध्या घूमने और भगवान श्रीराम के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं।

जटायु क्रूज का उठा सकेंगे लुत्फ

यहां भक्त अब जटायु क्रूज का भी लुत्फ उठा सकेंगे। इसके पूर्व भक्त काशी में क्रूज का लुत्फ उठाते आए हैं। किंतु अब अयोध्या में भी राम भक्तों को सरयू की जलधारा में क्रूज का आनंद ले सकेंगे। यहां पर जटायु क्रूज की शुरुआत की जा रही है। जन्माष्टमी के खास अवसर पर भक्तों को यह सौगात दी गई हैं अब पर्यटक इसमें घूमने जा सकेंगे। इसके साथ ही क्रूज का किराया भी तय कर दिया गया है। क्रूज कई खासियतों से भी लैस है।

अयोध्या क्रूज में यह लगेगा किराया

सरयू की जलधारा में क्रूज का आनंद लेने के लिए पर्यटकों को 300 रुपए किराया अदा करना होगा। इसमें पर्यटकों को नाश्ता भी खिलाया जाएगा। अयोध्या में चलाए जाने वाले इस क्रूज को दुबई से मंगवाया गया है। जिसकी शुरुआत जन्माष्टमी के अवसर पर कर दी गई है। अयोध्या पहुंचने वाले भक्तों को तकरीबन 18 किलोमीटर की लंबी यात्रा करने का मौका इस क्रूज के माध्यम से मिल सकेगा।

आधुनिक सुविधाओं से है लैस

बताया गया है कि दुबई से मंगवाया गया यह क्रूज आधुनिक सुविधाओं से लैस है। इसमें पर्यटकों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। क्रूज में एक बार में 100 यात्रियों को यात्रा करने का अवसर प्राप्त होगा। बताया गया है कि क्रूज के ऊपरी हिस्से में एक बार में 30 यात्री और अंदर के क्रूज में 70 यात्री सफर कर सकेंगे। यात्रा के दौरान पर्यटकों को भगवान राम के जीवन की कथा सुनने का भी मौका मिल सकेगा। अलकनंदा के द्वारा इस क्रूज का संचालन किया जाएगा।

Next Story