राष्ट्रीय

MP में अब Voter Card बनवाने के लिए नहीं लगाने होंगे दफ्तरों के चक्कर, Speed Post से आएगा घर

Aadhaar Card Voter ID Link
x

चुनाव का समय नजदीक है। हर पार्टियां अपना जीत निश्चित करने में जुटी हुई है। वही मतदाता मतदान के लिए अपने वोटर आईडी के लिए कार्यालयों के चक्कर लगाते थे। लेकिन सरकार ने मतदाताओं की इस समस्या को कम करते हुए एक नई व्यवस्था कर दी है। बताया गया है कि अब अब वोटर कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद कलेक्ट्रेट और तहसील कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सरकार ने अब ऐसी व्यवस्था कर दी है कि घर बैठे स्पीड पोस्ट के जरिये कार्ड पहुंचाया जाएगा।

डाक विभाग को मिली जवाबदारी

मतदाताओं की सुविधा पढ़ाने के उद्देश्य से सरकार ने ऐसा निश्चित कर दिया है कि वोटर आईडी कार्ड बनने के बाद उसे घर तक पहुंचाने की जवाबदारी भारतीय डाक विभाग की होगी। इसके पहले यह जवाबदारी अनु को दी गई थी। लेकिन देखा गया है कि कई बार समय पर वोटर आईडी कार्ड नहीं मिल पाते हैं।

समय पर वोटर आईडी कार्ड ना मिलने से लोगों को परेशानी हुआ करती थी। लेकिन अभी आप परेशानी नहीं होती थी। अब नई व्यवस्था के तहत अप्रैल महीने से स्पीड पोस्ट के जरिए वोटर कार्ड घर पहुंचाए जाएंगे। लेकिन इसके लिये मतदाता से कोई पैसे नहीं लिए जाएंगे। इसका खर्च भारत निर्वाचन आयोग उठायेगा।

मतदान का अधिकार दिलाता है वोटर आईडी कार्ड

भारतीय संविधान के अनुसार 18 वर्ष के उम्र का व्यक्ति वोटर आईडी कार्ड प्राप्त कर सकता है। यह उसका संवैधानिक अधिकार है। वोटर आईडी प्राप्त करने के बाद मतदाता मतदान कर अपने मत के अनुसार अपना नेता चुन सकता है।

वोटर आईडी कार्ड प्राधिकृत चुनाव आयोग द्वारा जारी किया जाता है और यह आपकी पहचान को सत्यापित करने के लिए उपयोग होता है। वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आपको निकटतम चुनाव कार्यालय या वेबसाइट पर जाकर आवश्यक दस्तावेज साथ में आवेदन करना होगा। आवेदन के पश्चात एक निश्चित समय अवधि में मतदाता को उसका अपना वोटर आईडी कार्ड प्राप्त हो जाता है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story