राष्ट्रीय

अब आई बच्चों की बारी, 6-12 वर्ष तक बच्चो को लगेगी कोवैक्सिन

अब आई बच्चों की बारी, 6-12 वर्ष तक बच्चो को लगेगी कोवैक्सिन
x
बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए भारत के औषधी महानियंत्रक ने दी मंजूरी

Vaccination drive for 6 to 12 age group children: दुनिया भर में कहर मचाने वाले कोरोना से निपटने के लिए वक्सीनेशन कारगर रहा है। तो वही भारत सरकार वैक्सीनेशन में लगातार तेजी से काम कर रही है। वैक्सीनेशन में अब बच्चों की बारी आ गई है। बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। जानकारी के तहत भारत के औषधि महानियंत्रक ने 6 से 12 साल तक के बच्चों के लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सिन तथा 12 साल से अधिक की उम्र के बच्चों के लिए जायडस कैडिला की जायकोव डी वैक्सीन को इमरजेंसी यूज की मंजूरी दे दी है।

6 वर्ष तक के बच्चों को लगेगे तीन डोज

जानकारी के तहत ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें 6 वर्ष तक के बच्चों का वैक्सीनेशन का निर्णय लिया गया है। आज मिली मंजूरी के बाद देश में 6 से 12 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों को कुल 3 कोरोना वैक्सीन लगाई जाएंगी।

बच्चो का नए वर्ष में शुरू हुआ था वैक्सीनेशन

ज्ञात हो कि उम्र के हिसाब से वैक्सीनेशन का काम देश भर में शुरू किया गया था। तो वही बच्चों में वैक्सीनेशन की शुरूआत 3 जनवरी से हुई थी। जिसमें 15 से 17 साल के बच्चों को कोवैक्सिन लगाई जा रही थी। बाद में 16 मार्च को 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू किया गया।

हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक 15-17 साल के बच्चो में अब तक 2.7 करोड़ बच्चों को पहली डोज तथा 37 लाख बच्चों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। वहीं, 15-18 साल के ऐज ग्रुप के बच्चों को 5.82 करोड़ पहली डोज और 4.15 करोड़ दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story