राष्ट्रीय

अब अगर घर में मौजूद है ये 6 चीज़े तो नहीं मिलेगा Free Ration, और होगा लाखो का जुर्माना

PM Gareeb Kalyan Yojana
x
अब अगर घर में मौजूद है ये 6 चीज़े तो नहीं मिलेगा Free Ration, और होगा लाखो का जुर्माना! Now if these 6 things are present in the house then you will not get free ration, and will be fined millions

New Rules Free Ration: 138 करोड़ की जनता के लिए केंद्र सरकार कोई न कोई योजना लेकर आती रहती है. सभी का विकास और सभी हो खुशहाल का नारा लेकर केंद्र सरकार हमेशा गरीबो की मदद में लगी रहती है. गरीबो को किसी भी तरह की कोई परेशानिया न हो इसलिए केंद्र सरकार योजना पर योजना लांच करते जा रही है. बता दे की मुफ्त राशन मिलना गरीबों का मौलिक अधिकार है. गरीबी का आकलन कर केंद्र सरकार हर राज्यों को राशन पंहुचा रही है.

बता दे की हाल ही में सरकार के नए नियम में काफी बदलाव किया जा रहा है. बताया गया है की कई लोग अपात्र होने के बावजूद कई सालो से Free Ration का लाभ उठा रहे है. इन लोगो की वजह से पात्र व्यक्ति को राशन नहीं मिल पा रहा है. अपात्र लोगो की सूची तैयार कर सरकार उनके ऊपर कठोर कार्रवाई करने जा रही है. नए नियम के मुताबिक जिनके घर में एसी, कार समेत तमाम लग्जरी सुविधाएं हैं वो मुफ्त राशन नहीं ले सकते है. ऐसे में 27 रुपये प्रति किलो के हिसाब से जुर्माना भी लगाया जा रहा है. साथ ही जेल के साथ लाखो रूपए की चपत भी अपात्रो को लगने वाली है.

ये लोग है अपात्र

-नियमों और मानकों का पालन नहीं करना

-घर में 6 बड़ी सुविधाओं वाले लोग (कार/ट्रैक्टर/एसी/प्लॉट/फ्रीज, जेनरेटर)

-परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी सेवा में हो

-यदि परिवार की मासिक आय 3000 हजार से अधिक है

-एपीएल परिवारों की मासिक आय 10 हजार रुपये निर्धारित की गई है।

-अलग-अलग जगहों पर एक राशन कार्ड होना


Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story