राष्ट्रीय

November 2 Special Day: 2 नवम्बर क्यों है खास? चलिए जानते है

November 2 Special Day: 2 नवम्बर क्यों है खास? चलिए जानते है
x
November 2 Special Day: कल विश्व में 2 नवम्बर है. 2 नवम्बर पूरी दुनिया के लिए बेहद महत्व रखता है. 2 नवम्बर को ईसाई धर्म के लोग 'ऑल सोल्स डे' के रूप में मनाते हैं.

November 2 Special Day: कल विश्व में 2 नवम्बर है. 2 नवम्बर पूरी दुनिया के लिए बेहद महत्व रखता है. 2 नवम्बर को ईसाई धर्म के लोग 'ऑल सोल्स डे' के रूप में मनाते हैं. चलिए आज के लेख में हम लोग जानते है की All Souls Day Kya Hai, All Souls Day Kyu Manaya Jata Hai?

'ऑल सोल्स डे' हर साल 2 नवम्बर को मनाया जाता है. ईसाई धर्म के लोग इस दिन इस दिन अपने मृत पूर्वजो को श्रद्धांजलि देने के लिए कब्र पर जाते है. और आत्मा की शांति के लिए मोमबत्ती जलाकर गॉड से प्राथना करते है.

All Souls Day Kya Hai

'ऑल सोल्स डे' का महत्व इसलिए मन जाता है की स्वर्ग में बैठे पूर्वजो की आत्मा को शांति मिले. लोग दुआ करते है की उनके पूर्वजो की मृत आत्मा स्वर्ग में खुश रहे. और उनकी आत्माएं अपने लोगो की रक्षा करे.

ईसाई धर्म के लोग जिस देश में भी रहते है लेकिन ये दिन नहीं भूलते है. मृत आत्मा के कब्र में जाकर घंटी बजाकर बच्चो को केक खिलाकर इस दिन को धूमधाम से मनाया जाता है. कही-कही तो भजन करके भी मृत पूर्वजो को खुश किया जाता है.

Next Story