राष्ट्रीय

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा बच्चों के लिए जारी हुई विशेष अवकाश की सूचना, जारी किया गया आदेश

Anganwadi News
x
झारखंड राज्य सरकार (Jharkhand State Government) ने आगनबाड़ी में कार्य करने वाले कर्मचारियों तथा आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए विशेष अवकाश की सूचना जारी की है।

Jharkhand Anganwadi News: झारखंड राज्य सरकार ने आगनबाड़ी में कार्य करने वाले कर्मचारियों तथा आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए विशेष अवकाश की सूचना जारी की है। जारी किए गए आदेश में बढ़ते हुए ठंड का भी जिक्र किया गया है।

उत्तराखंड सरकार ने यह आदेश बर्फबारी की आशंका को देखते हुए दिया है। इसके पूर्व ही स्कूलों में अवकाश घोषित किया जा चुका है। लेकिन आंगनवाड़ी केंद्रों में यह अवकाश नहीं दिया गया था। आंगनवाड़ी के माध्यम से बच्चों को पोषण आहार के साथ ही कई कार्यक्रम संचालित होते हैं। इन सब बातों का ध्यान रखते हुए सरकार ने स्कूलों के साथ आंगनवाड़ी केंद्रों में अवकाश की घोषणा नहीं की थी।

हजारों आंगनबाड़ी केंद्रों में लागू हुआ नियम

उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा आदेश जारी किया गया है कि स्कूलों की भाति आंगनवाड़ी केंद्रों में भी अवकाश रहेगा। धामी सरकार के इस आदेश से प्रदेश के करीब 20 हजार आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्य करने वाले कर्मचारी तथा नाम लिखा कर अध्ययन करने वाले बच्चों को राहत मिली है।

बर्फबारी की आशंका

आंगनवाड़ी केंद्रों को बंद करने के संबंध में जारी किए गए आदेश मैं बताया गया है कि उत्तराखंड में बर्फबारी की आशंका है। मौसम विभाग द्वारा बताए गए इस पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

धामी सरकार का कहना है कि स्कूलों की भांति आंगनबाड़ी केंद्रों में भी 3 से 6 वर्ष के बच्चे पहुंचते हैं। ऐसे में आवश्यक हो जाता है कि मौसम को ध्यान में रखते हुए इनके लिए भी अवकाश घोषित किया जाए।

अपर सचिव ने जारी किया आदेश

जानकारी के अनुसार महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास के अपर सचिव और निदेशक हरिश्चंद्र सोमवार ने यह आदेश जारी किया है। साथ ही उनका कहना है कि कई आगनवाड़ी केंद्र सार्वजनिक भवन और विद्यालयों में संचालित हो रहे हैं। ऐसे में आवश्यक है कि गाड़ी केंद्रों में भी अवकाश का आदेश एक साथ पारित किया जाए।

Next Story