राष्ट्रीय

PM Garib Kalyan Yojana: आगे भी जारी रहेगी 'मुफ्त राशन योजना' या नहीं? जानिए केंद्र सरकार ने क्या बताया...

PM Garib Kalyan Yojana: आगे भी जारी रहेगी मुफ्त राशन योजना या नहीं? जानिए केंद्र सरकार ने क्या बताया...
x

PM Garib Kalyan Yojana

PM Garib Kalyan Yojana: केंद्र सरकार में खाद्य और उपभोक्ता मामलों के सचिव सुधांशु पांडे ने कहा है कि योजना को आगे बढ़ाने का कोई प्रपोजल नहीं है.

PM Garib Kalyan Yojana: केंद्र सरकार द्वारा प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना चलाई जा रही थी. देश में चलाई जा रही मुफ्त राशन योजना (Muft Ration Yojana) को 30 नवंबर तक चलाया जाना था. जिसे आगे भी चलाया जाना है या नहीं इस बारे में केंद्र सरकार ने अपना रुख साफ़ किया है.

केंद्र सरकार में खाद्य और उपभोक्ता मामलों के सचिव सुधांशु पांडे ने योजना के संबंध में जानकारी दी है. सुधांशु पांडे के मुताबिक़, प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना (Prime Minister Garib Kalyan Yojana) को 30 नवंबर से आगे बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है. कोरोना काल के बाद देश में अर्थव्यवस्था पटरी पर वापस आ रही है. जिसके चलते मुफ्त राशन देने की योजना को आगे बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है.

क्या है पीएम गरीब कल्याण योजना?

कोरोना महामारी की पहली लहर के दौरान संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन लगाया गया था. तब केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने देश भर में 'पीएम गरीब कल्याण योजना' के तहत 'मुफ्त राशन योजना या मुफ्त अन्न योजना' का ऐलान किया था. जिसमें महामारी के दौरान देश भर के जरूरतमंद 80 करोड़ लोगों को सरकार द्वारा मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जाता था. इसका सबसे बड़ा फायदा उन गरीबों को मिला जो रोजगार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गांव छोड़कर कहीं और जाते हैं.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक जैसे की सड़क पर रहने वाले, कूड़ा उठाने वाले, फेरी वाले, रिक्शा चालक, प्रवासी मजदूर आदि को प्राथमिकता दी गई. सरकार द्वारा पीएम गरीब कल्याण योजना को 3 महीने के लिए आरंभ किया गया था. जिसे बाद में कई मौकों पर बढ़ाया गया. फिर इसे दीपावली तक बढ़ाने का फैसला किया गया. हालांकि अब सरकार ने कहा है कि इस योजना को आगे बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं है.

किसे मिलता है इस योजना का लाभ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Prime Minister Garib Kalyan Yojana) का लाभ पाने के लिए आपके पास राशन कार्ड (Ration Card) होना अनिवार्य है. राशन कार्ड में जितने लोगों के नाम दर्ज हैं, उसी हिसाब से मुफ्त राशन योजना के जरिए सभी को 5-5 किलो अनाज सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है.

मान लीजिए कि राशन कार्ड में 4 लोगों के नाम दर्ज हैं तो सभी को 5-5 किलो यानी कुल 20 किलो अनाज मिलेगा. यह अनाज आपको हर महीने मिलने वाले अनाज से अलग होगा. आप जिस सरकारी राशन दुकान से अपना अनाज लेते हैं. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मिलने वाला अनाज भी वहीं से मिलेगा.

Next Story