राष्ट्रीय

Aadhaar Card Lost: गुम हो गया है आधार कार्ड तो न हों परेशान, ऑनलाइन मंगाने के लिए करना होगा ये काम

Aadhaar Card Lost
x
Aadhaar Card Lost: अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आधार कार्ड में ऐसी व्यवस्था की गई है जिससे आप मोबाइल के जरिए अपना आधार कार्ड पुनः निकाल सकते हैं।

आधार कार्ड जरूरी दस्तावेज में से एक है। अगर कोई जरूरी दस्तावेज खो जाता है तो व्यक्ति का परेशान होना लाजमी है। लेकिन अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आधार कार्ड में ऐसी व्यवस्था की गई है जिससे आप मोबाइल के जरिए अपना आधार कार्ड पुनः निकाल सकते हैं।

आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

मोबाइल फोन से आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया बिल्कुल आसान है। इसके लिए सबसे पहले आज तारीख वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर गेट आधार कार्ड का सेक्शन चुने। इसके बाद नया पेज खुल जाएगा। यहां पर आपको लॉगिन का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

इसके पश्चात एक बार फिर नया पेज खुलेगा जहां मागी गई सभी जानकारी दर्ज करें। इसके पश्चात डैशबोर्ड खुल जाएगा। अब डाउनलोड आधार कार्ड का विकल्प चुने। ओटीपी वेरीफाई करना होगा इसके बाद डाउनलोड होने का मैसेज मिलेगा। इतना करने के पश्चात आप आधार कार्ड पीडीएफ के विकल्प पर क्लिक करें और मोबाइल फोन में अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर ले।

और भी हैं कई माध्यम

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए और भी कई माध्यम बताए गए हैं। कहा गया है कि आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर सामान्य प्रक्रिया के तहत भी आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

इसी तरह बताया गया है कि ई आधार कार्ड डीजी लॉकर को यूआईडीएआई से लिंक कर प्राप्त किया जा सकता है। डीजी लॉकर में रखे हुए कागजात कभी भी डिस्टर्ब नहीं होंगे इसमें खो जाने का कोई डर नहीं रहता।

Next Story