राष्ट्रीय

सीबीएसई की अंकसूचियां गुम गईं तो घबराने की जरूरत नहीं, आसानी से मिल जाएंगी डुप्लीकेट

Sanjay Patel
4 Dec 2022 7:29 AM GMT
सीबीएसई की अंकसूचियां गुम गईं तो घबराने की जरूरत नहीं, आसानी से मिल जाएंगी डुप्लीकेट
x
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेण्ड्री एजुकेशन (सीबीएसई) के यदि आप छात्र रहें हों और आपकी अंकसूचियां कहीं गुम हो गई हैं तो आपको परेशान होने के साथ भटकने की आवश्यकता नहीं है।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेण्ड्री एजुकेशन (सीबीएसई) के यदि आप छात्र रहें हों और आपकी अंकसूचियां कहीं गुम हो गई हैं तो आपको परेशान होने के साथ भटकने की आवश्यकता नहीं है। अब आपको आसानी से डुप्लीकेट अंकसूचियां उपलब्ध हो जाएंगी। इसके लिए सीबीएसई द्वारा बहुत ही आसान विकल्प उपलब्ध कराया गया है। जिससे डुप्लीकेट मार्कशीट आपको बहुत ही आसान तरीके से मिल सकेगी।

डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए पोर्टल हुआ लॉन्च

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने छात्रों को उनके एजुकेशनल डॉक्यूमेंट गुम जाने पर डुप्लीकेट कॉपी ऑनलाइन उपलब्ध कराएगा। इसके लिए सीबीएसई द्वारा एक पोर्टल लॉन्च किया गया है। जिसका नाम है डुप्लीकेट एकेडमिक डॉक्यूमेंट सिस्टम (डीएडीएस)। इस पोर्टल के माध्यम से लॉग इन किया जा सकता है। जिसके बाद छात्र हाईस्कूल और हायर सेकेण्ड्री की डुप्लीकेट अंकसूची घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

पोर्टल में यह भी मिलेंगी सुविधाएं

सीबीएसई द्वारा लॉन्च किए गए डीएडीएस पोर्टल के माध्यम से डुप्लीकेट अंकसूचियां तो मिल ही सकेंगी। इसके साथ ही पासिंग सर्टिफिकेट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी छात्र प्राप्त कर सकते हैं। छात्र यह ध्यान दें कि एक ट्रैकिंग सिस्टम छात्रों को आवेदन की स्थिति और भेजे गए डिटेल्स का भी लगा सकते हैं। इस पोर्टल में विद्यार्थियों को डिजिटल कॉपी के साथ-साथ एकेडमिक दस्तावेज की प्रिंटेड कॉपी दोनों में से चुनने का विकल्प भी प्रदान किया जाएगा।

डुप्लीकेट अंकसूची ऐसे प्राप्त करें

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा लॉन्च किए गए पोर्टल के माध्यम से डुप्लीकेट अंकसूची के लिए सबसे पहले आपको डीएडीएस पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध कांटीन्यू लिंक पर क्लिक करें। जहां पर टैब प्रिंटेड डॉक्यूमेंट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया पेज ओपेन होगा। जहां पर छात्र अपनी कक्षा भरकर, रोल नंबर, पासिंग इयर, अपना नाम, पिता का नाम दर्ज कर सर्च कर सकते हैं। यह जानकारियां एंटर करने के बाद पोर्टल पर पूछी गई अगली प्रोसेस को पूरा करें। प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मांगे गए दस्तावेज की डुप्लीकेट कॉपी स्पीड पोस्ट के माध्यम से आपके घर पर भेज दी जाएगी।

Next Story