राष्ट्रीय

भारत को महाशक्ति बनाने की कोई जरूरत नहीं: मोहन भगवात

भारत को महाशक्ति बनाने की कोई जरूरत नहीं: मोहन भगवात
x
Mohan Bhagwat Said No need to make India a superpower: RSS प्रमुख ने कहा भारत को महाशक्ति बनाने की कोई जरूरत नहीं है

Mohan Bhagwat Latest News: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) ने कहा है कि भारत को महाशक्ति बनाने की कोई जरूरत नहीं है. दुनिया कहती है कि भारत महाशक्ति बनने वाला है मगर मैं कह रहा हूं कि भारत को महाशक्ति बनने की कोई जरूरत नहीं है.

मलखाचक गांव की स्वतंत्रता आंदोलन में बहुत बड़ी भूमिका

दरअसल मोहन भागवत ने ये बात बिहार के सारण में जाकर कही. आरएसएस के सर संघ चालक मोहन भागवत रविवार को बिहार में सारण जिले के दिघवारा प्रखंड के मलखाचक गांव पहुंचे थे जहां उन्होंने मालखाचक गांव की स्वतंत्रता आंदोलन की भूमिका की बात करते हुए ऐसी बात बोली।

उन्होंने इस दौरान तंत्रता आंदोलन में अपनी भूमिका निभाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया. साथ ही 'स्वाधीनता आंदोलन की बिखरी कड़ियां' पुस्तक का विमोचन किया.

भागवत बोले- मलखाचक गांव की स्वतंत्रता आंदोलन में बहुत बड़ी भूमिका रही है. इस जगह पर नरम दल और गरम दल दोनों विचारों के स्वतंत्रता सेनानियों ने रणनीति बनाने का काम किया है. भगत सिंह और महात्मा गांधी भी इस भूमि में अपने कदम रख चुके हैं.

भारत को महाशक्ति बनाने की जरूरत नहीं

मोहन भागवत ने कहा- दुनिया कह रही है कि भारत महाशक्ति बनने वाला है. मैं कहता हूं इसकी कोई जरूरत नहीं है. जो देश आज महाशक्ति हैं उन्होंने इतिहास में दूसरे दबे-कुचले देशों पर डंडा चलाया है. उन्होंने कोई पराक्रम नहीं किया है. पहले रूस करता था, फिर अमेरिका ने किया, चीन भी यही करना चाहता है. मोहन भागवत के ऐसा कहने के पीछे तातपर्य यह है कि 'कोई भी देश तभी महाशक्ति बनता है जो दूसरे छोटे देशों का शोषण करता है, भारत ऐसा किसी दूसरे के साथ नहीं कर सकता है और न करना चाहिए'



Next Story