राष्ट्रीय

Good News! गर्मियों में बिजली की किल्लत से अब जूझना नहीं पड़ेगा, सरकार ने लॉन्च किया HP-DAM पोर्टल, फटाफट से जानें कैसे करेगा काम?

Sanjay Patel
10 March 2023 11:34 AM GMT
Good News! गर्मियों में बिजली की किल्लत से अब जूझना नहीं पड़ेगा, सरकार ने लॉन्च  किया HP-DAM पोर्टल, फटाफट से जानें कैसे करेगा काम?
x
गर्मी के मौसम में बिजली की कमी का खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ता है। जिससे वह पसीना बहाने को मजबूर हो जाते हैं। ऐसे में बिजली की डिमांड को देखते हुए सरकार द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

गर्मी के मौसम में बिजली अक्सर लोगों को झटका दे जाती है। दिन भर बिजली के आने और जाने का दौर जारी रहता है। बिजली की कमी का खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ता है। जिससे वह पसीना बहाने को मजबूर हो जाते हैं। ऐसे में बिजली की डिमांड को देखते हुए सरकार द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए स्पेशल पोर्टल लॉंच किया गया है जिसकी मदद से ऊर्जा कंपनियां बिजली की खरीदी कर सकेंगी। उक्त स्पेशल पोर्टल को केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने गर्मी के मौसम में पीक डिमांड सीजन को मद्देनजर रखते हुए जारी किया है।

प्रति यूनिट बिजली खरीदी रेट

HP-DAM पोर्टल केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री द्वारा बिजली खरीदी के लिए लॉंच किया गया है। जिसमें एक विशेष श्रेणी के विक्रेताओं से बिजली खरीदी की तय की गई अधिकतम 12 रुपए प्रति यूनिट से ज्यादा कीमत चुकाकर बिजली की खरीदी की जा सकेगी। पावर मंत्रालय द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया कि केन्द्र सरकार द्वारा हाई प्राइस डे अहेड मार्केट (High Price Day Ahead Market (HP-DAM) और सरप्लस पावर पोर्टल (Surplus Power Portal (PUShP) को लॉंच किया गया है। गर्मियों के सीजन में बिजली की मांग 239 गीगावॉट को छू सकती हैं ऐसे में केन्द्र सरकार की ओर से लॉंच किया गया यह पोर्टल काफी मददगार साबित होगा।

HP-DAM पोर्टल फरवरी में हुआ था मंजूर

पवर नियामक सीईआरसी द्वारा HP-DAM पोर्टल को फरवरी माह की शुरुआत में मंजूरी दी गई थी। जिसके तहत पॉवर कंपनियों द्वारा 50 रुपए प्रति यूनिट तक बिजली को बेच सकती हैं। पीक डिमांड सीजन में HP-DAM और आयातित कोयल बिजली संयंत्रों को पूरा करने में यह मददगार साबित होगा। जिसके जरिए महंगी बिजली बनाने और बेचने में मदद मिल सकेगी। केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने यह स्पष्ट किया है कि इसमें केवल वही कंपनियां पोर्टल पर 12 रुपए प्रति यूनिट से अधिक दाम पर बिजली बेच सकेंगी जिनके द्वारा बिजली उत्पादन करने की लागत इससे ज्यादा आ रही है। इसमें बात का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा कि किसी भी बिजली उत्पादक द्वारा अत्यधिक कीमत नहीं वसूल की जाए। इसके साथ ही केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री ने यह भी कहा है कि केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण और ग्रिड नियंत्रक यह सुनिश्चित करेगा कि HP-DAM में कीमतें उचित रहें।

Next Story