राष्ट्रीय

Toll Tax को लेकर नितिन गडकरी ने किया बड़ा ऐलान! हाइवे पर चलने वालों की हुई मौज, नियमो में हुआ बड़ा बदलाव, फटाफट जाने Latest Update

Toll Tax New Rules
x

Toll Tax New Rules

Toll Tax New Rules: हाईवे (Highway Toll Tax New Rules) पर सफर करना मतलब जितनी लंबी दूरी इतना ज्यादा टोल टैक्स.

Toll Tax New Rules: हाईवे (Highway Toll Tax New Rules) पर सफर करना मतलब जितनी लंबी दूरी इतना ज्यादा टोल टैक्स। क्योंकि लगभग सड़क बदलते ही टोल नाके का सामना करना पड़ता है। आज निजी और कमर्शियल वाहन मालिकों को टोल टैक्स का भुगतान भारी पड़ने लगा है। लेकिन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने टोल टैक्स को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। जिससे अब माना जा रहा है कि हाईवे पर यात्रा करने वाले आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

टोल टैक्स के नियमों में होगा बदलाव

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) का कहना है कि आने वाले दिनों में टोल टैक्स के नियमों में कुछ बदलाव किया जाएगा। उन्होंने बताया कि टोल टैक्स वसूलने के लिए अब बड़ी टेक्नोलॉजी का उपयोग होगा। इसमें कई तरह के परिवर्तन संभव है।

काफी समय से इस बात की चर्चा है कि जीपीएस प्रणाली के माध्यम से टोल टैक्स वसूलने की योजना बनाई जा रही है। वाहनों में लगने वाले नंबर प्लेट नई टेक्नोलॉजी पर आधारित होंगे। अब टोल टैक्स चुकाने के लिए लोगों को टोल नाके पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

टोल प्लाजा में नहीं रुकेंगे वाहन

नई टेक्नोलॉजी के माध्यम से जैसे ही वाहन हाईवे मे प्रवेश करेंगे। वाहन को टेक्नोलॉजी के माध्यम से स्कैन कर लिया जाएगा और जैसे ही वाहन हाईवे छोड़कर बाहर निकलेंगे गणना के अनुसार टोल टैक्स अपने आप वाहन मालिक के खाते से कट जाएगा। अब वाहन मालिकों को नगद भुगतान के लिए टोल प्लाजा में रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Next Story