राष्ट्रीय

पेट्रोल और डीज़ल को लेकर नितिन गडकरी कुछ बड़ा करने वाले हैं! कुछ दिन पहले कही थी बंद करने की बात

पेट्रोल और डीज़ल को लेकर नितिन गडकरी कुछ बड़ा करने वाले हैं! कुछ दिन पहले कही थी बंद करने की बात
x
Nitin Gadkari: नितिन गडकरी जल्द ही कोई बड़ा कदम उठाने की बात कह रहे हैं, कुछ दिन पहले ही उन्होंने देश में पेट्रोल और डीज़ल को बंद करने की बात कही थी

Nitin Gadkari: देश के दूरदर्शी नेता और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी आने वाले दिनों में कुछ बड़ा फैसला लेने वाले हैं, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि नितिन गडकरी पेट्रोल और डीज़ल को लेकर कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं, बता दें कि कुछ दिन पहले ही उन्होंने देश में पेट्रोल- डीज़ल को बंद करने की बात कही थी।

सोमवार को हुई एक बैठक में नितिन गडकरी ने कहा था कि वह देश की जनता को पेट्रोल-डीज़ल से छुटकारा देने के लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं, उन्होंने आगे कहा कि मैं अगले 2-3 दिन में एक फाइल मन हस्ताक्षर करने जा रहा हूँ. जिसमे कार निर्माताओं को 100 फीसदी बायो एथेनॉल से चलने वाले इंजन बनाने के लिए कहा जाएगा।

पेट्रोल-डीज़ल से अच्छा और सस्ता है एथेनॉल

देश में फ़िलहाल ज़्यादातर गाड़ियां पेट्रोल और डीज़ल से चलती है, भारत में पिछले एक साल से दोनों ईंधन की कीमत कुछ ज़्यादा ही बढ़ गई थी जिसके बाद लोगों ने इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने में दिलचस्पी दिखाना शुरू कर दी। लेकिन इलेक्ट्रिक कार से भी ज़्यादा अच्छा विकल्प ग्रीन हाइड्रोजन और एथेनॉल इंजन को माना जा रहा है। हो सकता है अब देश में भविष्य में बनने वाली गाड़ियों के इंजन एथेनॉल और ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाले होंगे।

तो पेट्रोल-डीज़ल से चलने वाली गाड़ियां बंद हो जाएंगी

फ़िलहाल ऐसा तो नहीं कहा जा सकता कि नितिन गडकरी की उस फ़ाइल ने हस्ताक्षर करने के बाद देश में पेट्रोल-डीज़ल से चलने वाली गाड़ियां ही बंद हो जाएंगी। लेकिन ये ज़रूर कहा जा सकता है कि कार बनाने वाली कंपनियों को सरकार के इस निर्देश का पालन करना पड़ेगा। ज़ाहिर है पेट्रोल और डीज़ल से पर्यावरण को काफी नुकसान होता है और यह दिन ब दिन महंगा भी होता जा रहा है , इसकी तुलना में एथेनॉल ज़्यादा सस्ता और पर्यावरण के लिहाज से अच्छा है




Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story