राष्ट्रीय

Nipah Virus In Kerala: केरला में फैले निपाह वायरस को लेकर BIG UPDATE

Nipah virus found again in Kozhikode, Kerala, concern raised by  death of 12-year-old child
x

सांकेतिक तस्वीर 

निपाह वायरस संक्रमण के लिए वर्तमान में कोई विशिष्ट एंटीवायरल उपचार नहीं है।

Nipah Virus Kerala Symptoms kozhikode Alert Latest News In Hindi | Nipah alert in Kerala: निपाह वायरस संक्रमण के लिए वर्तमान में कोई विशिष्ट एंटीवायरल उपचार नहीं है। चिकित्सा देखभाल में मुख्य रूप से लक्षणों और जटिलताओं को प्रबंधित करने के लिए सहायक उपचार शामिल है। वायरस को दूसरों तक फैलने से रोकने के लिए संक्रमित व्यक्तियों को अलग-थलग किया जाना चाहिए।

निपाह वायरस के संक्रमण से कई तरह के लक्षण हो सकते हैं, जिनकी गंभीरता अलग-अलग हो सकती है। निपाह वायरस से जुड़े विशिष्ट लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, तीव्र श्वसन संक्रमण, मांसपेशियों में दर्द और उल्टी शामिल हैं। फोर्टिस अस्पताल, वसंत कुंज में इंटरनल मेडिसिन के वरिष्ठ सलाहकार ''लक्षणों की गंभीरता हर मरीज में अलग-अलग होती है.

संकेत और लक्षण nipah virus kerala latest news

निपाह वायरस संक्रमण के शुरुआती लक्षण कई अन्य सामान्य बीमारियों के समान ही होते हैं। इनमें बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और थकान शामिल हैं। इन लक्षणों के बाद चक्कर आना, उनींदापन, परिवर्तित चेतना और न्यूरोलॉजिकल संकेत हो सकते हैं जो 24-48 घंटों के भीतर कोमा में डाल सकते हैं।

निपाह वायरस खांसी, सांस लेने में तकलीफ और गले में खराश जैसे श्वसन संबंधी लक्षण भी पैदा कर सकता है। इसके अलावा, निपाह संक्रमण एन्सेफलाइटिस (मस्तिष्क की सूजन) है, जो गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है। गंभीर मामलों में, निपाह वायरस संक्रमण के परिणामस्वरूप उच्च बुखार, भ्रम, दौरे और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है, जिसमें उच्च मृत्यु दर (अक्सर 70% से अधिक) हो सकती है।

Next Story