राष्ट्रीय

26/11 हमले के आरोपी Tahawwur Hussain Rana को NIA भारत लाएगी!

26/11 हमले के आरोपी Tahawwur Hussain Rana को NIA भारत लाएगी!
x
Who Tahawwur Hussain Rana/ तहव्वुर हुसैन राणा कौन है: केलिफोर्निया की अदालत ने 26/11 हमले के आरोपी तहव्वुर हुसैन राणा को लेकर भारत के पक्ष में फैसला सुनाया है

Who Tahawwur Rana/ तहव्वुर राणा कौन है: राष्ट्रीय जांच एजेंसी मुंबई 26/11 हमले के आरोपी तहव्वुर हुसैन राणा (Tahawwur Hussain Rana) को NIA अमेरिका से घसीटते हुए इंडिया लेकर लेकर आएगी। 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले की साजिश रचने और घटना को अंजाम देते में तहव्वुर राणा भी शामिल था. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) इस मामले की जांच कर रही है.

NIA ने US से मांग की थी कि 26/11 हमले की जांच में सहयोग करने के लिए अमेरिका आतंकी तहव्वुर हुसैन राणा को इंडिया को सौंप दे. इसी मांग पर केलिफोर्निया की एक अदालत ने 16 मई को भारत में के पक्ष में फैसला सुनाया है. NIA ने कहा है कि वो राजनयिक माध्यमों से उसे भारत लाने की कार्रवाई शुरू करने के लिए तैयार है.

अदालत में सुनवाई के दौरान अमेरिकी सरकार के वकीलों ने तर्क दिया था कि तहव्वुर हुसैन राणा को पता था कि उसने बचपन का दोस्त डेविड कोलमैन हेडली (David Coleman Headley) आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा में शामिल था. राणा अपने पाकिस्तानी-अमेरिकी दोस्त David Coleman Headley की आतंकी घटनाओं में मदद करता था. राणा हेडली की आतंकी योजनाओं के बारे में अच्छे से जानता था और आतंकी साजिशों का हिस्सा भी था.

तहव्वुर राणा कौन है

Who Is Tahawwur Rana: तहव्वुर हुसैन राणा एक पाकिस्तानी है. जिसने पाकिस्तानी आर्मी मेडिकल कॉलेज से पढाई की और पाक आर्मी में 10 साल के लिए बतौर डॉक्टर के रूप में काम किया। इसके बाद वह कनाडा शिफ्ट हो गया और अपना बिज़नेस शुरू कर दिया। इसके बाद वह शिकागो में जाकर बिज़नेस करने लगा. वह 7 भाषाए बोल सकता है और उनसे जर्मनी, इंग्लैंड जैसे देशों की यात्रा भी की है.

तहव्वुर राणा को भारत सरकार ने भगोड़ा घोषित किया है. उसने खिलाफ NIA कोर्ट में 28 अगस्त 2018 को गिरफ़्तारी वारंट जारी किया गया था. जून 2020 में उसकी अस्थाई गिरफ़्तारी की मांग की गई थी. वह अमेरिका की जेल में बंद है और अब अमेरिकी अदालत ने उसे NIA को सौंपने के लिए मंजूरी दे दी है.

गौरतलब है की 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले में 166 लोगों की मौत हुई थी. जिसमे 6 अमेरिकी नागरिक थे. इस हमले में पाकिस्तान से आए 10 आतंकियों ने 60 घंटे तक मुंबई के अलग-अलग स्थानों में गोलीबारी की थी.




Next Story