राष्ट्रीय

देश भर से सामने आ रही बच्चा चोरी की खबरों के बीच सरकार ने जारी किये जरूरी आदेश

Baccha Chori Viral News
x
Baccha Chori Viral News: देश के साथ ही मध्य प्रदेश में भी बच्चा चोरी की अपुष्ट खबरें सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं। इन पर ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है।

Baccha Chori Viral News: देश के साथ ही मध्य प्रदेश में भी बच्चा चोरी की अपुष्ट खबरें सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं। इन पर ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। यह पूरी तरह से फर्जी खबरें हैं (Fake News)। प्रशासन इस पर रोक लगाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाए हुए हैं। इस तरह की अफवाह भरी खबरों को शेयर भी न करें क्योंकि प्रशासन शेयर करने वालों पर भी कार्यवाही कर रही है। देश के मध्यप्रदेश के साथ ही उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश बिहार जैसे राज्यों में बच्चा चोरी के शक में मारपीट के मामले सामने आए हैं।

यूपी सरकार ने जारी किया आदेश

उत्तर प्रदेश में फैले इस अफवाह पर सरकार ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने प्रदेश के सभी पुलिस अफसरों से कहा है कि बच्चा चोरी का कोई भी मामला सामने आने पर गंभीरता से और त्वरित कार्यवाही की जाए। अगर किसी आम व्यक्ति द्वारा इस तरह की अफवाह फैलाने जैसी घटना को सोशल मीडिया या अन्य किसी माध्यम से प्रचारित कर रहा हो तो उस पर कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा है कि अफवाह फैलाने वाले लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून एनएसए के तहत तथा 7 सीएलए एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया जाए।

अभिभावक भी दें ध्यान

अपने बच्चों को सुरक्षित करने के लिए आम लोगों को भी ध्यान देना चाहिए। बच्चा चोरी जैसा कोई भी मामला सामने नहीं आया है। केवल परिजन अपने बच्चों का ध्यान रखें।

कहा गया है कि अगर आपका बच्चा 5 वर्ष से कम उम्र का है तो उसे अकेला न छोड़े। खास तौर पर रात के समय विशेष ध्यान रखें।

बच्चे को समझाएं बाहर जाते समय सुनसान जगह पर ज्यादा समय व्यतीत न करें। न ही किसी अनजान व्यक्ति से बात करें। क्योंकि इस तरह की बातें लोगों के मन में शक पैदा करता है और मारपीट की स्थिति निर्मित होती है।

बच्चे को समझाएं कि किसी भी अनजान व्यक्ति से न तो दोस्ती करें, किसी के द्वारा दिया हुआ टॉफी, चॉकलेट , आइसक्रीम का सेवन करें।

बच्चों के बाहर जाने पर स्वयं निगरानी करें। पार्क आदि जैसी जगहों पर बच्चों को लेकर स्वयं साथ में जाएं।

अगर आपको किसी व्यक्ति पर शक है तो इसकी सूचना मोबाइल के माध्यम से पुलिस को दें। उसकी फोटो मोबाइल में खींचकर पुलिस को दिखाएं। सोशल मीडिया में इसे वायरल न करें। स्वयं कुछ न करें अन्यथा आप स्वयं ही आरोप के घेरे में आ जाएंगे।

सोशल मीडिया में किसी भी तरह की बच्चा चोरी की खबर साझा करने या फॉरवर्ड करने के पहले उसकी हकीकत जान ले। अपुष्ट खबरों को प्रसारित करने पर आप पर भी कार्यवाही हो सकती है।

वर्तमान समय में सोशल मीडिया संचार का एक बहुत बड़ा माध्यम है। अफवाह जैसी अपुष्ट खबरें आम लोगों को भ्रमित करती है। इससे बचना चाहिए।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story