राष्ट्रीय

New Traffic Rules 2023: नया नियम लागू, बाइक चालक का कटा ₹23000 का चालान

MP Traffic New Rules
x
New Traffic Rules 2023: वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करना आवश्यक है।

New Traffic Rules 2023: वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करना आवश्यक है। अगर आप यातायात नियमों का पालन नहीं करते तो आपको भारी भरकम चालान देना पड़ सकता है। हाल के दिनों में ट्रैफिक के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। इसी का परिणाम है कि एक शख्स का 23 हजार रुपए का चालान कट गया। जैसे ही उसे इस चालान की सूचना मिली वह हैरान रह गया।

क्या कहता है नियम Traffic Challan 2023

ट्रैफिक नियमों के अनुसार हर वाहन चालक को वाहन चलाने के पूर्व यह निश्चित कर लेना चाहिए वह सभी नियमों का पालन कर रहा है। अगर इसमें कोई भी लापरवाही पाई गई तो अवश्य ही चालान कटेगा।

जानकारी के अनुसार ट्रैफिक नियम के अनुसार बिना ड्राइविंग लाइसेंस, बिना रजिस्ट्रेशन के स्कूटी बाइक चलाने पर 5000 रुपए का जुर्माना होता है। इसी तरह बिना इंष्योरेंस के गाड़ी चलाने पर 2000, एयर पोलूशन स्टैंडर्ड को तोड़ने पर 10,000, बिना हेलमेट गाड़ी चलाने पर 1000 जुर्माना भरना पड़ सकता है। ऐसे में आवश्यक है कि हम नयमों का अवश्य पालन करें।

क्यों हुआ 23000 का जुर्माना

जानकारी के अनुसार दिल्ली के रहने वाले सुमित रस्तोगी का लंबा चौड़ा चालन कटा है। बताते हैं कि सुमित रस्तोगी पर बिना ड्राइविंग लाइसेंस बिना रजिस्ट्रेशन बिना थर्ड पार्टी इंश्योरेंस बिना हेलमेट और बिना वायू प्रदूषण कागजात के वाहन चलाने पर यह कार्यवाही की गई। सुमित रस्तोगी पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर 23000 रुपए का जुर्माना किया गया है।

बताते हैं कि जुर्माने की रकम को देखकर सुमित रस्तोगी चौक गए। उन्हें कई दिनों तक नींद नहीं आई। यहां तक की पूरी दिनचर्या प्रभावित हो गई। जुर्माने की इस राशि में उनकी पूरी महीने भर की सैलरी चली जाएगी। उन्होंने लोगों से कहा है कि अवश्य है लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए जिससे उन्हें इस तरह के भारी-भरकम चालान का सामना न करना पड़े।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story