राष्ट्रीय

New Tehsil Patwar Mandal: बड़ा ऐलान! बनाए गए 1035 नए पटवार मंडल और 16 नई तहसीलें, अधिसूचना जारी, चेक करे आपके एरिया का नाम तो नहीं शामिल...

New Tehsil Patwar Mandal: बड़ा ऐलान! बनाए गए 1035 नए पटवार मंडल और 16 नई तहसीलें, अधिसूचना जारी, चेक करे आपके एरिया का नाम तो नहीं शामिल...
x
Rajasthan New Tehsil Patwar Mandal: राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) आम लोगों के सुरक्षा एवं सहूलियत को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा विस्तार करने जा रही है।

Rajasthan New Tehsil Patwar Mandal : राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) आम लोगों के सुरक्षा एवं सहूलियत को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा विस्तार करने जा रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने व्यवस्था पुख्ता करते हुए राजस्थान सरकार ने राजस्व विभाग ने 1035 और 16 नई तहसीलों का नोटिफिकेशन किया जारी किया है। सरकार के इस निर्णय से आमजन की कई समस्याएं दूर होगी। लोगों को बटवारा नामांतरण जैसे कार्य के लिए अब दूरदराज चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। स्थानीय स्तर पर ही सुविधाएं प्राप्त होंगी।

आमजन की यह सुविधाएं होंगी सहज

सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय से आमजन की कई समस्याएं सहज हो जाएंगी। बताया गया है कि राजस्व, प्रशासनिक-सरकारी योजनाओं से जुडे काम आसान होंगे। वही नामांतरकरण, जाति प्रमाण पत्र, हैसियत प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाना भी आसान हो जाएगा।

अभी तक इन सुविधाओं का लाभ लेने के लिए लोगों को दूर चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। स्थानीय स्तर पर पटवार मंडल सुविधा मिलने से राजस्व से जुडे काम के लिए दूर नहीं जाना पडेगा। स्थानीय स्तर पर यह सुविधाएं मिलने से आमजन का समय और पैसा तथा आवाजाही में होने वाली समस्या से निजात मिलेगी।

इसी तरह स्थानीय स्तर पर तहसील खुलने से नामांतरकरण, जाति प्रमाण पत्र, हैसियत प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाना आसान हो जाएगा। गांव और नजदीक तहसील में सुविधा का विस्तार होने से स्थानीय स्तर पर जहां विकास निश्चित होगा वही लोगों के काम आसानी से हो जाएंगे।

जारी हुई अधिसूचना

जानकारी के अनुसार तहसील और पटवार मंडल विस्तार के लिए मुख्यमंत्री गहलोत से मंजूरी के बाद राजस्व विभाग ने नए पटवार मंडलों और नई तहसीलों की अधिसूचना जारी कर दी हैं। अब बहुत जल्दी ही तहसीलों में तहसीलदार व नायब तहसील की पोस्टिंग के साथ ही यहां आम जनता से जुड़े कामकाज होने लगेगे।

ये बनी नई तहसील

मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक इकाइयों के विस्तार करने घोषणा की है। घोषणा के अनुसार नए उपखंड, तहसील और उपतहसील बनाए जाएंगे। राजस्व विभाग की अधिसूचना के अनुसार अब टोंक में की अलीगढ़, उदयपुर की घासी, फलासिया, सायरा नई तहसील बन गई हैं।

इसी तरह झुंझुनूं की पिलानी, नागौर की छोटीखाटू तहसील बना दी गई है।

वही भरतपुर की जनूथर, रुदावल, जुरहरा नई तहसील, श्रीगंगानगर की गजसिंहपुरा, जोधपुर की चामू नई तहसील, अलवर की प्रतापगढ़ और मांढन नई तहसील बनी है।

जयपुर की रामपुरा डाबड़ी, जालसू और बीकानेर की हदां नई तहसील बनी हैं।

ये बने नए पटवार मंडल

उधर अब 1035 नए पटवार मंडल की अधिसूचना जारी होने के बाद प्रदेश में अब 11 हजार 758 से बढकर 12 हजार 793 पटवार मंडल हो गए है। जारी की गई अधिसूचना के अनुसार अजमेर में 21, अलवर में 18, बांसवाड़ा में 12, बारां, चूरू, धौलपुर, दौसा, सवाईमाधोपुर में 15-15, बाड़मेर में 11, भरतपुर में 1, भीलवाड़ा में 63, बीकानेर में 128, बूंदी में 28, चित्तौडगढ़ में 10, हनुमानगढ़ में 58, जयपुर में 35, जैसलमेर में 20, जालोर में 66, झालावाड़ में 14, झुंझुनूं में 18, जोधपुर में 51, करौली में 27, कोटा में 16, नागौर में 70, पाली में 20, प्रतापगढ़ में 26, राजसमंद में 17, श्रीगंगानगर में 75, सीकर में 30, सिरोही में 14, टोंक में 34 तथा उदयपुर में 77 पटवार मण्डल बनेंगे।

Next Story