राष्ट्रीय

New Sainik Schools: खुशखबरी! सरकार खोलने जा रही 16 नई सैनिक स्कूल, चेक करें LIST कहीं आपका जिला तो नहीं शामिल?

New Sainik School Uttar Pradesh
x
New Sainik School Uttar Pradesh: देश में सेना में नौकरी कर देश के रक्षा करने की जज़्बा रखने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है।

New Sainik School Uttar Pradesh: देश में सेना में नौकरी कर देश के रक्षा करने की जज़्बा रखने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है। बता दें की उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में जल्द ही सैनिक स्कूल खोले जाएंगे। यह सभी सैनिक स्कूल पीपीपी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) के आधार पर खोले जाएंगे।

जानकारी के अनुसार नए खुलने वाले सैनिक स्कूल राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त, निजी या गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) की ओर से संचालित स्कूलों को सैनिक स्कूलों में परिवर्तित कर बनाए या स्थापित किए जाएंगे।

बता दें की रक्षा मंत्रालय के सैनिक स्कूल सोसाइटी की ओर से राज्य सरकार को मिले पत्र के आधार पर शासन ने प्रदेश के उन सभी 16 जिलों के जिलाधिकारियों को पत्र भेजा है, जहां नए सैनिक स्कूल खोले जाने है। चार वर्ष पूर्व राज्य सरकार ने प्रदेश के हर मंडल में एक सैनिक स्कूल खोलने के लिए रक्षा मंत्रालय को अनुरोध पत्र भेजा था। रक्षा मंत्रालय ने उस अनुरोध पर अपनी सहमति दे दी है।

बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि डीएम अपने जिलों में संचालित विद्यालयों को सैनिक स्कूलों में परिवर्तित करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। सैनिक स्कूल खोलने के लिए जिले में चयनित शिक्षण संस्थान को रक्षा मंत्रालय के सैनिक स्कूल सोसाइटी के वेबसाइट http:// sainikschool.ncog.gov.in पररूल्स एण्ड रेगुलेशन्स - 2022 फॉर न्यू सैनिक स्कूल्स के अनुसार रजिस्ट्रेशन / आवेदन करना होगा।

इन जिलों में खुलेंगे सैनिक स्कूल

आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, आजमगढ़, बस्ती, बरेली, मुरादाबाद, बांदा, झांसी, देवीपाटन, अयोध्या, कानपुर नगर, मेरठ, सहारनपुर, मिर्जापुर तथा वाराणसी

रक्षा मंत्रालय के हैं तीन सैनिक स्कूल

प्रदेश में रक्षा मंत्रालय की ओर से तीन सैनिक स्कूलों का संचालन किया जा रहा हैं जो अमेठी, झांसी, मैनपुरी में है। इसके अलावा गोरखपुर में एक सैनिक स्कूल बनाने के लिए 90 करोड़ रुपये का प्राविधान राज्य सरकार की ओर से किया गया है। लखनऊ में यूपी सैनिक स्कूल का संचालन किया जा रहा है जो राज्य सरकार द्वारा संचालित है।

Next Story