राष्ट्रीय

1 April से लागू होंगे नए नियम आपकी जेब पर पड़ सकते हैं भारी, जान लें नहीं हो जाएगी देर

1 april new rules
x
31 मार्च के पहले अपने कामों को जरूर निपटा लें, नहीं निपटाया गया तो अप्रैल के महीने से आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मार्च का महीना समाप्त होने में अभी आधा समय बाकी है। फिर भी आवश्यक है कि इस महीने के कुछ आवश्यक कार्य अवश्य ही निपटा लिए जाएं। अगर इन आवश्यक कार्यों को नहीं निपटाया गया तो अप्रैल के महीने से आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आवश्यक है कि 31 मार्च के पहले अपने कामों को जरूर निपटा लें। आइए इस संबंध में जानकारी प्राप्त करें कि अप्रैल के महीने से क्या बदलने वाला है।

आधार पैन लिंक

मार्च का महीना आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक करने के लिए अंतिम अवसर है। आधार कार्ड के साथ पैन कार्ड को लिंक नहीं कराया गया तो कई सारे काम प्रभावित होंगे। यहां तक कि पैन कार्ड 31 मार्च के बाद लिंक न होने की दशा में बेकार हो जाएगा। अगर आपको अपना पैन कार्ड बचाना है तो उसे डीएक्टिवेट होने से पहले यानी कि 31 मार्च के पहले आधार कार्ड से अवश्य लिंक करवा ले।

अप्रैल में बैंकों की छुट्टी

बताया गया है कि देश के केंद्रीय बैंक ने अप्रैल 2023 के लिए बैंकों के अवकाश की सूची जारी कर दी है। बताया गया है कि इस महीने में अलग-अलग स्थानों के बैंक 15 दिन बंद रहेंगे। ऐसे में आवश्यक है कि मार्च के महीने में ही अपने बैंकिंग कार्यों का निपटारा करवा ले।

ज्वेलरी पर बदल रहे नियम

जानकारी के अनुसार अप्रैल के महीने में ज्वेलरी खरीदने के लिए कुछ खास खास परिवर्तन किया जा रहा है। बताया गया है कि अगले महीने से यानी अप्रैल के महीने से केवल 6 डिजिट वाले हाल मार्क ज्वेलरी की बिक्री होगी। नियमों में हो रहा यह परिवर्तन आपके लिए कहीं समस्या न खड़ी कर दें इसलिए आवश्यक है कि समय रहते इन कामों को पूरा कर ले।

Next Story