राष्ट्रीय

New Rules Property In India: जमीन खरीदने की लिमिट तय, जानिए भारत में एक शख्स कितनी खरीद सकता है जमीन?

New Rules Property In India
x

New Rules Property In India

How much land one can own in India: आज जमीन की कीमत गांव हो या शहर हर जगह सातवें आसमान पर है। लगातार जमीन की बढ़ती कीमत को देखते हुए सरकार उसे खरीदने और बेचने पर कुछ प्रतिबंध या कहे नियम बनाई है।

How much land one can own in India: आज जमीन की कीमत गांव हो या शहर हर जगह सातवें आसमान पर है। लगातार जमीन की बढ़ती कीमत को देखते हुए सरकार उसे खरीदने और बेचने पर कुछ प्रतिबंध या कहे नियम बनाई है। जमीन खरीदने और बेचने के लिए नियमों का पालन करना जरूरी किया गया है। यह बात अलग है कि हर राज्य में नियमों में अलग-अलग जमीन की लिमिट निर्धारित की गई है। जमीन को अचल संपत्ति के रूप में देखा जाता है। लोगों द्वारा की जा रही बचत ज्यादातर जमीन में ही खर्च की जाती है। कुछ लोग सोना चांदी खरीदते हैं लेकिन स्थाई संपत्ति की बात आती है उस समय व्यक्ति अपने पैसे जमीन पर ही खर्च करता है। आइए जाने कहां कितनी जमीन कौन खरीद सकता है।

क्या है जमीन खरीदने का नियम how much land can one own in india

जानकारी के अनुसार भारत में जमीन खरीदने के लिए अलग-अलग नियम निर्धारित हैं। जमीदारी प्रथा समाप्त होने के बाद भारत सरकार द्वारा तथा राज्य की सरकारों द्वारा कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं। निर्धारित किए गए नियमों के अनुसार व्यक्ति जमीन खरीदने की प्राथमिकता रखता है। अगर नियमों का पालन किए बगैर जमीन की खरीदी की जाती है तो इस पर कार्यवाही हो सकती है। खास तौर पर यह नियम कृषि योग्य जमीनों पर लागू होता है। यह बात अलग है कि राज्यों में अलग-अलग नियम निर्धारित है आइए इसके बारे में जाने।

केरल में अगर आपको जमीन खरीदना है तो उसके लिए भूमि संशोधन अधिनियम 1963 के तहत बनाए गए नियमों का पालन करना होगा। जानकारी के अनुसार गैर विवाहित व्यक्ति केवल 7.5 एकड़ तक जमीन खरीद सकता है। वहीं 5 सदस्यों वाला परिवार 15 एकड़ तक जमीन खरीदने की पात्रता रखता है।

बात अगर महाराष्ट्र की करें तो अपनी खेती योग्य जमीन खरीदने के लिए विशेष नियम बनाया गया है। महाराष्ट्र में जमीन खरीदने के लिए एक प्रतिबंधक नियम लागू है जिसमें कृषि योग्य जमीन केवल कृषि से जुड़ा हुआ व्यक्ति ही खरीद सकता है। यहां अधिकतम सीमा 54 एकड़ की है। अगर कोई व्यक्ति किसानी से जुड़ा हुआ है तो वह कितनी जमीन खरीद सकता है।

पश्चिम बंगाल में जमीन खरीदने की लिमिट 24.5 एकड़ करीबन बताई जाती है। कृषि योग्य जमीन खरीद कर उसमें केवल खेती ही करना होगा।

हिमाचल प्रदेश में कोई भी व्यक्ति देश का नागरिक 32 एकड़ तक जमीन खरीद सकता है।

कर्नाटक की बात करें तो यहां एक व्यक्ति जो देश का नागरिक है वह 54 एकड़ तक जमीन खरीद सकता है। लेकिन यहां भी कृषि योग्य जमीन खरीदने के लिए व्यक्ति का कृषि से जुड़ा हुआ होना यानी कृषक होना आवश्यक है।

उत्तर प्रदेश में देश का कोई भी व्यक्ति 12.5 एकड़ कृषि योग्य भूमि खरीद सकता है।

बिहार में खेती एवं गैर खेती योग्य जमीन 15 एकड़ तक खरीदी जा सकती है। इसी तरह गुजरात में कृषि योग्य जमीन केवल कृषि से जुड़े व्यक्ति ही खरीद सकता है।

यह लोग नहीं खरीद सकते जमीन

एनआरआई या फिर ओवरसीज सिटिजन भारत में कृषि योग्य जमीन खरीदने की पात्र नहीं रखते हैं। वह फार्म हाउस या फिर प्लांटेशन प्रॉपर्टी के लिए भी जमीन नहीं खरीद सकते।

Next Story