राष्ट्रीय

ट्रेन टाइमिंग से लेकर बैंकिंग और सिलेंडर बुकिंग प्रोसेस तक, 1 नवंबर से होने जा रहें हैं बड़े बदलाव

ट्रेन टाइमिंग से लेकर बैंकिंग और सिलेंडर बुकिंग प्रोसेस तक, 1 नवंबर से होने जा रहें हैं बड़े बदलाव
x

From train timing to banking and cylinder booking process, big changes are going to happen from November 1

New Rules From 1st November 2021: नवंबर माह की शुरुआत से ही आम जीवन से जुड़े कई चीज़ों में बदलाव होने जा रहें हैं.

New Rules 1st November 2021: नवंबर माह की पहली तारीख कुछ बदलाव लाने वाली है. 1 नवंबर से ट्रेन के टाइम टेबल (Train Time Table) से लेकर बैंकिंग प्रणाली (Banking System) और एलपीजी सिलेंडर बुकिंग की प्रोसेस (LPG Cylinder Booking Process) तक बहुत कुछ बदलाव होने जा रहें हैं. जिन्हे आपका जानना बेहद जरूरी है. क्योंकि इनका असर आपकी जेब और जिंदगी पर सीधी तौर पर पड़ने वाला है.

ट्रेनों के समय में बदलाव

भारतीय रेलवे (Indian Railway) 1 नवंबर से कई ट्रेनों की समय सारिणी (Train Time Table) में बदलाव करने जा रही है. ये बदलाव भारतीय रेलवे द्वारा पहले से ही तय कर लिए गए थे. इससे पहले ट्रेनों का टाइम टेवल 1 अक्टूबर को बदलने वाला था लेकिन किसी कारणवश इसे आगे बढ़ाकर 1 नवंबर कर दिया गया. अब नवंबर महीने की शुरुआत से ट्रेन का नया टाइम टेबल लागू किया जाएगा.

मिली जानकारी के अनुसार इस बदलाव में 13 हजार पैसेंजर ट्रेन (Passenger Train) और 7 हजार मालगाड़ी (freight train) शामिल किया गया है. इसके अलावा देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों (Rajdhani Trains) का समय बदला जाएगा.

बैंकिंग में बदलाव

1 नवंबर 2021 से देशभर की बैंकिंग प्रणाली (banking system) में भी बड़े बदलाव होने जा रहें हैं. अब आपको बैंकों में अपना पैसा जमा करने और निकालने पर चार्ज देना होगा. बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने इसकी शुरुआत की है. BOB के अनुसार अगले महीने से निर्धारित लिमिट से ज्यादा बैंकिंग करने पर लोगों का अलग से शुल्क लगेगा. इसके अलावा 1 नवंबर से ग्राहकों को लोन खाते के लिए 150 रुपये चुकाने होंगे.

नए नियम के अनुसार सेविंग बैंक अकाउंट (Saving Bank Account) में तीन पार पैसे डिपोजिट (Deposit) करना मुफ्त होगा लेकिन अगर अकाउंटहोल्डर एक महीने के अंदर तीन बार से ज्यादा बार पैसे डिपोजिट करता है तो उसे हर बार 40 रुपये का भुगतान करना होगा.

इसके साथ ही जनधन बैंक खाता (Jan Dhan Bank Account) में भी कुछ बदलाव किए गए हैं. जनधन खाताधारकों को इसमें कुछ राहत मिली है, उन्हें तीन बार से ज्यादा बार जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, इसके बदले निकासी (Withdrawal) पर 100 रुपये देने होंगे.

गैस सिलेंडर की बुकिंग प्रोसेस में बदलाव

1 नवंबर से एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) को घर तक पहुंचाने के पूरे प्रोसेस में बदलाव किया जाएगा. नए नियम के अनुसार गैस बुकिंग (Gas Booking) के बाद ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा. बिना OTP के किसी तरह की बुंकिंग नहीं हो पाएगी. वहीं सिलेंडर घर पहुंचाने वाले डिलीवरी बॉय को यह OTP बताने के बाद ही ग्राहक सिलेंडर ले सकेंगे.

बता दें कि नई सिलेंडर डिलीवरी पॉलिसी के तहत गलत पता और मोबाइल नंबर देने वाले ग्राहकों की मुश्किलें बढ़ सकती है इसलिए कंपनियों ने पहले ही सभी ग्राहकों को अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करने की सलाह दी है. ताकि उन्हें सिलेंडर की डिलीवरी लेने में किसी तरह की दिक्कत न हो. हालांकि यह नियम कमर्शियल LPG सिलेंडर पर लागू नहीं होगा.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story