राष्ट्रीय

New Rules From 1st November 2022: पीएम किसान, बीमा, रसोई गैस खरीदने और बिजली सब्सिडी लेने तक में होगा बड़ा बदलाव, 1 नवंबर से नया नियम लागू, बिन देर किए फटाफट जाने

New Rules From 1st November 2022
x

New Rules From 1st November 2022

पीएम किसान, बीमा से लेकर रसोई गैस खरीदने, बिजली सब्सिडी लेने, दिल्ली एम्स में दिखाने सहित कई नियम एक नवंबर से बदल जाएंगे.

New Rules From 1st November 2022: महीने की शुरुआत में रसोई गैस के दामों में उलटफेर होता है। तो वहीं अन्य कई सुविधाएं भी परिवर्तित होती हैं। इस बार 1 नवंबर को कई महत्वपूर्ण सेवाओं में उलटफेर होने वाला है। होने वाले इस उलटफेर में आम लोगों को जहां कई सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है तो वही कई जगह जेब पर कुछ न कुछ बोझ बढ़ने वाला है। आइए जाने किन सेवाओं में क्या परिवर्तन होने वाला है।

अब हवाई यात्रा करेंगे पालतू जानवर Now pets will travel by air

आकाश एयरलाइंस ने 1 नवंबर से विमान में पालतू पशुओं को ले जाने की खुली छूट दे रहा है। साथ ही आकाश एयर कार्गाे सेवाओं की शुरुआत करेगा।

दिल्ली एम्स में मुफ्त ओपीडी कार्ड
free opd card in delhi aiims

1 नवंबर से दिल्ली एम्स में दो बड़े परिवर्तन हो रहे हैं। जिसका सीधा लाभ एम्स में इलाज के लिए जाने वाले रोगियों को होगा। एम्स प्रशासन ने निर्णय लिया है कि ओपीडी कार्ड बनवाने पर लिए जाने वाला 10 रुपए का शुल्क समाप्त होगा। वही मरीजों से लिए जाने वाला उपयोगिता शुल्क 300 रुपया भी बंद किया जा रहा है।

बिजली सब्सिडी के लिए पंजीयन Registering for Electricity Subsidy

दिल्ली में रहने वाले लोग अगर अक्टूबर के समाप्त होने तक सब्सिडी प्राप्त करने रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो उनकी सब्सिडी बंद हो जाएगी। सरकार द्वारा 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली पाने के लिए अंतिम अक्टूबर लास्ट डेट निश्चित की थी।

पीएम किसान योजना PM Kisan Yojana

पीएम किसान योजना में 12वीं किस्त भेजने से पहले एक बड़ा बदलाव कर दिया गया है। पहले किसान पोर्टल पर जाकर आधार नंबर डालकर अपना स्टेटस चेक कर लेते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। किसानों को अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी देना होगा।

जीएसटी रिटर्न में कोड Code in GST Return

जीएसटी रिटर्न में बदलाव किया गया है अब 5 करोड रुपए से कम टर्नओवर वाले करदाताओं को जीएसटी रिटर्न में 4 अंकों का एचएसएन कोड लिखना होगा। इसके पहले 2 अंकों का कोड था। लेकिन इस में परिवर्तन किया गया है साथ ही 5 करोड़ से ज्यादा टर्नओवर वाले करदाताओं को 1 अप्रैल से 4 अंकों का कोड इसके बाद 1 अगस्त से 6 अंकों का कोड डालना अनिवार्य किया गया है।

Next Story