राष्ट्रीय

रेलवे के 13 लाख कर्मचारियों के लिए आज से लागू हुआ नया नियम, 15 अगस्त के दिन मिली बड़ी खुशखबरी

रेलवे के 13 लाख कर्मचारियों के लिए आज से लागू हुआ नया नियम, 15 अगस्त के दिन मिली बड़ी खुशखबरी
x
देश में लोग आज स्वतंत्रता दिवस मना रहे है. इस बीच भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अपने 13 लाख कर्मचार‍ियों को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया. बता दे की ये आज की नहीं बल्कि कई सालो की समस्या है. ज्यादातर देखा गया है की कर्मचारी की पोस्टिंग बहुत दूर कर दी जाती है.

देश में लोग आज स्वतंत्रता दिवस मना रहे है. इस बीच भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अपने 13 लाख कर्मचार‍ियों को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया. बता दे की ये आज की नहीं बल्कि कई सालो की समस्या है. ज्यादातर देखा गया है की कर्मचारी की पोस्टिंग बहुत दूर कर दी जाती है. जिससे वो अपने घर से कोसे दूर हो जाते है. ऐसे में कर्मचारी घर के नजदीक आने के ल‍िए ट्रांसफर कराने की पूरी कोशिश करते है. लेकिन ट्रांसफर कराना इतना आसान नहीं रहता है. लेकिन आज रेलवे ने कर्मचारियों की इस परेशानियों का समाधान कर दिया है. यानि की अब ट्रांसफर कराना बेहद आसान हो जायेगा.

बताया जा रहा है की अपने 13 लाख कर्मचारियों के लिए रेलवे बोर्ड (Railway Board) एक नई पॉलिसी तैयार किया है. जिसे आज से लागू कर दिया गया है. अब कर्मचारी अपने घर के आसपास ट्रांसफर आसनी से ले सकेगा। रेलवे के इस नए नियम से कर्मचारियों के बीच ख़ुशी की लहर है.

ऐसे हुआ काम आसान

बता दे की जिस स्‍टॉफ की डिवीजन में तैनाती है, उसे डिवीजन में ही ट्रांसफर म‍िलता है. लेक‍िन यद‍ि कोई स्टाफ इंटर डिवीजन या इंटर जोनल ट्रांसफर चाहता है तो उसमें बड़ी द‍िक्‍कत होती है. हालांक‍ि यद‍ि कोई स्‍टॉफ म्यूचुअल ट्रांसफर कराने वाला म‍िल गया तो यह काम आसान हो जाता है. लेकिन ऐसा नहीं होने पर यह बहुत मुश्‍क‍िल काम है.

रेलवे के अधिकार‍ियों का कहना है क‍ि किसी स्टाफ का ट्रांसफर का समय आने पर वह एचआरएमएस में ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा. एक ही जगह के ल‍िए दो आवेदन आने पर पहले वाले को वरीयता दी जाएगी. कर्मचारी के आवेदन पत्र पर सुपरवाइजर, ब्रांच अधिकारी और कार्मिक विभाग के अधिकारी भी राय दे सकेंगे. लेकिन ट्रांसफर पर अंतिम निर्णय डीआरएम या एडीआरएम का ही होगा.

Next Story