राष्ट्रीय

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर! फोन को लेकर आया नया नियम, पालन न करने पर लग सकता है ₹5000 जुर्माना, हो सकती है 3 माह की जेल, जानें

Smartphone Users New Rules 2023
x
Smartphone Users New Rules 2023: हाल के दिनों में मोबाइल फोन से जुड़े हुए कुछ ऐसे ही नियम निर्धारित किए गए हैं। इनका पालन न करने पर 5000 रुपए का जुर्माना तथा 3 साल की जेल जैसा प्रावधान किया गया है।

आज लगभग हर हाथ में एंड्रॉयड मोबाइल है। मोबाइल के बढ़ रहे उपयोग से अब लोगों को दिक्कत भी होने लगी है। ऐसे में नियम बनाने आवश्यकता पड़ती है। हाल के दिनों में मोबाइल फोन से जुड़े हुए कुछ ऐसे ही नियम निर्धारित किए गए हैं। नियम कड़े बनाए गए हैं इनका पालन न करने पर 5000 रुपए का जुर्माना तथा 3 साल की जेल जैसा प्रावधान किया गया है। आइए इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

क्यों बनाया गया नियम

फोन का उपयोग आमतौर पर आज सभी लोग कर रहे हैं। घर पर इसका किसी भी तरह से उपयोग किया जाए कोई बात नहीं है। लेकिन पब्लिक प्लेस में मोबाइल का उपयोग अगर गलत तरीके से किया जाता है तो वहां नियम बनाने की आवश्यकता पड़ती है।

देखा गया है कि कई बार लोग बस, ट्रेन या पब्लिक प्लेस में तेज आवाज में गाने सुनते हैं। ऐसे में आसपास खड़े लोगों को दिक्कत हो जाती है। ध्वनि प्रदूषण से बचने के लिए कई बार विवाद की स्थिति खड़ी हो जाती है। ऐसे में सरकार ने नियम निर्धारित कर दिया है।

क्या बनाया गया नियम

सरकार ने नियम निर्धारित करते हुए कहा है कि अब पब्लिक प्लेस में जैसे बस, ट्रेन, या फिर किसी भी अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अगर मोबाइल का उपयोग किया जा रहा है तो हेडफोन का उपयोग अनिवार्य किया गया है। बिना हेडफोन के आप तो गाने सुन सकते हैं और न ही वीडियो देख सकते हैं। यहां तक कि मैच आज भी देखने पर प्रतिबंध है। मोबाइल में कुछ भी देखने के पहले आपको हेडफोन का उपयोग करना पड़ेगा।

अगर ऐसा नहीं किया जाता तो इसके लिए कुछ नियम निर्धारित कर दिए गए हैं। हालांकि यह नियम अभी बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट बीईएसटी जारी किया गया है। अब मुंबई के किसी भी सार्वजनिक स्थान पर बिना है हेडफोन के बात करना, तेज आवाज में बात करना, गाना सुनना, वीडियो देखना आदि प्रकार के प्रतिबंध लगाए गए हैं।

यह नियम इसी सप्ताह जारी हुआ है। लोगों को नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। और जगह-जगह इसे चस्पा भी किया जा रहा है।

Next Story