राष्ट्रीय

77 KM का नया Route Map तैयार, इन जगह बिछेगी मेट्रो लाइन, जमीन मालिक होंगे मालिक, देखे आपके एरिया का नाम तो नहीं...

77 KM का नया Route Map तैयार, इन जगह बिछेगी मेट्रो लाइन, जमीन मालिक होंगे मालिक, देखे आपके एरिया का नाम तो नहीं...
x
77KM Long Chandigarh Metro Project: क्षेत्र विकास के लिए केंद्र सरकार के साथ ही राज्य की सरकारें भी लगातार प्रयासरत हैं।

Chandigarh Metro: क्षेत्र विकास के लिए केंद्र सरकार के साथ ही राज्य की सरकारें भी लगातार प्रयासरत हैं। हाल के दिनों में चंडीगढ़ मेट्रो के लिए 77 किलोमीटर का नया रूट मैप तैयार किया गया है। इस नए रूट मे कौन से स्थान आएंगे आइये इसके बारे में जानकारी लें। साथ ही यह भी बताया गया है कि पहले मात्र 11 किलोमीटर मे इस परियोजना को सीमित किया गया था लेकिन अब इसका दायरा बढ़ाकर 77 किलोमीटर कर दिया गया है। वर्ष 2024 मार्च तक किस मेट्रो परियोजना से जुड़ी हुई समूची रिपोर्ट सार्वजनिक की जाएगी। लेकिन अभी निश्चित की गई रूपरेखा के अनुसार चंडीगढ़ में यह नया मेट्रो रेल लाइन चंडीगढ़ के विकास में अहम योगदान देगा।

केंद्र और राज्य लगाएंगे पैसा Chandigarh Metro Project

इस मेट्रो रेल परियोजना के लिए केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही अपने अपने हिसाब से बजट दे रही हैं। जानकारी मिली है कि राज्य सरकार 20 प्रतिशत तथा केंद्र सरकार 20 प्रतिशत राशि देगी। बाकी के 60 प्रतिशत बजट का इंतजाम सरकार की लोन लेकर करेगी। पहले चरण के लिए लागत लगभग 10,570 करोड़ रुपये आकी गई है।

कहां से कहां तक बनेगी नई मेट्रो लाइन

जानकारी के अनुसार बिछने वाली नई रेल लाइन न्यू चंडीगढ़ से सहारनपुर, आईएसबीटी पंचकुला से पंचकुला एक्सटेंशन, रॉक गार्डन से आईएसबीटी चंडीगढ़, जीरकपुर हवाई अड्डे और औद्योगिक क्षेत्र तक मेट्रो लाइन जाएगा। निर्धारित किए गए लक्ष्य के अनुसार इस मेट्रो परियोजना को 2027 तक बनकर तैयार हो जाना है।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

चंडीगढ़ में मेट्रो रेल लाइन के आने से जहां स्थानीय लोगों में प्रसन्नता देखी जा रही है वहीं राज्य सरकार को भी पर्याप्त राजस्व प्राप्त होगा। जानकारी के अनुसार चंडीगढ़ से लोग शिमला, कुल्लू, मनाली, धर्मशाला, कालड़ा और अन्य स्थानों की यात्रा करते हैं। यहां होने वाली आवाजाही से लोगों को अच्छा राजस्व प्राप्त होगा।

Next Story