राष्ट्रीय

₹3000 करोड़ से बनेगी नई रेल लाइन, ड्रोन से सर्वे शुरू, इस गांव के लोग होंगे मालामाल

Bhagalpur New Rail Line
x

Bhagalpur New Rail Line

देश में लगातार रेलवे का विस्तार किया जा रहा है। लोगों की आवाजाही के साथ ही एक स्थान से दूसरे स्थान तक माल ढुलाई के लिए रेलवे से बढ़िया कोई साधन नहीं है।

Bhagalpur New Rail Line: देश में लगातार रेलवे का विस्तार किया जा रहा है। लोगों की आवाजाही के साथ ही एक स्थान से दूसरे स्थान तक माल ढुलाई के लिए रेलवे से बढ़िया कोई साधन नहीं है। इससे माल ढुलाई सस्ता पड़ता है। ऐसे में किसी भी सामान की कीमत ज्यादा नहीं पड़ती। रेलवे हिंदुस्तान की यातायात व्यवस्था में सबसे प्रमुख स्थान रखता है। कटोमरिया बटेश्वर स्थान नई रेल लाइन परियोजना शुरू होने वाली है इसके लिए ड्रोन सर्वे कराने रेलवे की तैयारी पूरी हो चुकी है। जिला प्रशासन रेलवे के कहने पर ड्रोन उड़ाने की इजाजत दे दी है। सर्वे कार्य पूरा होते ही आगे रेललाइन का काम शुरू हो पाएगा। बताया गया है कि इस परियोजना के शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुलाए जाने की तैयारी भी की जा रही है।

कोसी सीमांचल के लोग सरलता से पहुंचेंगे भागलपुर

इस नई परियोजना के पूर्ण होने पर कोसी सीमांचल के लोग जल्दी ही ट्रेन से गंगा नदी पार कर भागलपुर आ पाएंगे। पूर्व मध्य रेलवे की यह एक बड़ी योजना थी जिसे पूरा करने की दिशा में अब प्रयास शुरू हो पाया है। पूर्व मध्य रेलवे की यह बहुप्रतीक्षित योजना समय सीमा में पूर्ण हो इस बात को ध्यान में रखते हुए तेजी के साथ काम चल रहा है। रेलवे ने डीपीआर और टेंडर के डॉक्यूमेंट निर्माण का जिम्मा सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी राइट्स को दिया है।

पुल निर्माण के लिए ड्रोन सर्वे

जानकारी के अनुसार पूर्व मध्य रेलवे रेल लाइन प्रोजेक्ट के तहत गंगा नदी के उत्तरी छोर स्थित विक्रमशिला और दक्षिण छोर पर स्थित कटिहार के बीच पुल बनाने के लिए ड्रोन सर्वे की अनुमति मांगी थी। प्रशासन ने अनुमति दे दी है। करीब 35 किलोमीटर के क्षेत्रफल में ड्रोन से सर्वे किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार यह ड्रोन सर्वे सिविल मैनेजर, सिविल इंजीनियर तथा ड्रोन एक्सपर्ट को शामिल किया गया है। यह तीनों आपसी समन्वय बनाकर ड्रोन सर्वे का कार्य पूरा करेंगे। इसके लिए स्पष्ट आदेश जारी हो चुका है।

यात्रा में मिलेगी अब सहूलियत

कहा गया है कि कालूचक के पास वाइलेग जंक्शन बनाया जाएगा। बरौनी से नवगछिया होकर कटिहार से नई रेल लाइन होकर ट्रेन भागलपुर आ सकेगी। वही भागलपुर सीमा क्षेत्र में ट्रेन बटेश्वर स्थान के पास रुकते हुए शिवनारायणपुर और विक्रमशिला के बीच बाईलेग से जुड़ेगी। ऐसे में भागलपुर रूट से पटना देवघर आदि स्थान जाने के लिए लोगों को काफी सहूलियत होगी।

Next Story