राष्ट्रीय

New Mobile Rules 2022: 138 करोड़ लोगो के लिए बड़ा अपडेट, केंद्र सरकार मोबाइल यूजर्स के लिए ला रही नया नियम, देने होंगे ये दस्तावेज, फटाफट जाने

New Mobile Rules 2022
x

New Mobile Rules 2022

New Mobile Rules 2022: मोबाइल यूजर्स के लिए केंद्र सरकार ने हाल ही में बड़ा अपडेट जारी किया है.

New Mobile Rules 2022 In Hindi, Mobile Fraud, Kyc Based Calling: मोबाइल यूजर्स के लिए केंद्र सरकार ने हाल ही में बड़ा अपडेट जारी किया है. साफ़ बात में कहे तो केंद्र सरकार मोबाइल यूजर्स के लिए नया नियम ला रही है. केंद्र सरकार का उद्देश्य मोबाइल फ्रॉड करने वालों की पहचान करनी है. नए नियम के लागू होने के बाद नाम और फोटो से फ्रॉड करने वालों की पहचान की जाएंगी। कुल मिलाकर बता दे केंद्र सरकार पूरी एक्शन मोड़ में है. जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार Truecaller की तरह केवाईसी बेस्ड सिस्टम ला रही है, जिसकी इनकमिंग कॉल करने वालों को पहचाना जा सकेगा। साधारण शब्दों में कहें, तो कॉलिंग के दौरान मोबाइल पर रियल नाम और फोटो डिस्पले होगी। इसके लिए फोन में कॉलर का नाम सेव होना जरुरी नहीं होगा।

फ्रॉड से बचने का तरीका

देश में बढ़ रहे मोबाइल फ्रॉड को देखते हुए सरकार ऐसे लोगो की पहचान करने जा रही है. सरकार के केवाईसी बेस्ड सिस्टम से फ्राड करने की संभावना न के बराबर हो जाएगी.

TRAI की तरफ से पूरी तैयारियां शुरू कर दी गई है. बता दे की यह सिस्टम पूरी तरह से नया होगा। ट्राई की केवाईसी बेस्ड प्रक्रिया में कॉलिंग के दौरान बिल्कुल सही नाम और फोटो डिस्प्ले होगी। इसके लिए मोबाइल में व्यक्ति का नंबर सेव होना जरूरी नहीं होगा

ये है जरूरी डॉक्यूमेंट

नए नियम के लागु होने के बाद वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या फिर बिजली के बिल की डिटेल्स देनी होती है. ऐसे में फ्रॉड की उम्मीद कम हो जाती है. ट्राई की केवाईसी बेस्ड प्रक्रिया सभी के लिए अनिवार्य होगी।

Next Story