राष्ट्रीय

LPG Gas Cylinder Price: देश भर में आज से लागू हुए एलपीजी के नए दाम, 36 रुपए की कटौती जारी

Gas cylinder price cut
x
LPG Gas Latest Price Updates: भोजन पकाने के लिए अब एलपीजी गैस सिलेंडर की उपयोगिता आम हो चुकी है।

LPG Gas Latest Price Updates: भोजन पकाने के लिए अब एलपीजी गैस सिलेंडर की उपयोगिता आम हो चुकी है। उज्वला योजना के लागू होने के बाद गैस सिलेंडर का उपयोग कामों में भी धड़ल्ले से होने लगा। यह बात अलग है कि ज्यादातर उज्जवला योजना के कनेक्शन धारी आज भी धुआं फांक रहे हैं। एलपीजी गैस की बढ़ी कीमत इसका सबसे बड़ा कारण है। लेकिन अगस्त के महीने में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम मे 36 रुपए की कटौती की गई थी जो अभी भी जारी है। अभी कोई नया निर्धारण नहीं किया गया है।

घरेलू एलपीजी सिलेंडर

एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में इस समय 1053 में मिल रहा है। 19 मई के बाद कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया। क्योंकि मई के महीने में एलपीजी गैस की कीमत 1003 रुपए प्रति सिलेंडर था। लेकिन 19 मई को 50 रुपए बढ़े और एलपीजी की कीमत 1053 पर पहुंच गई। इसी तरह कोलकाता में एलपीजी गैस सिलेंडर 1079, मुंबई में 1052, तथा चेन्नई में 10 67.50 रुपए में मिल रहा है।

तत्काल सेवा से उपभोक्ताओं को लाभ

सरकारी आयल मार्केटिंग कंपनियों में खासतौर पर इंडियन आयल द्वारा तत्काल सेवा शुरू किया गया है। अब तत्काल सेवा के माध्यम से एलपीजी गैस बुकिंग के 2 घंटे के भीतर उपभोक्ताओं के घर में एलपीजी गैस सिलेंडर पहुंचाया जाएगा। इस सेवा की शुरुआत हैदराबाद से हो चुकी है।

सब्सिडी है बंद

कोरोना काल से एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा बंद कर दी गई है। जिसे अभी भी चालू नहीं किया गया। अब उपभोक्ताओं को पूरी कीमत देकर एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त करना पड़ रहा है।

कहने को उज्जवला गैस कनेक्शन धारियों को सब्सिडी दी जा रही है लेकिन वह भी उन्हें प्राप्त नहीं हो रही। रेट ज्यादा होने के भय से उज्वाला कनेक्शन धारी सिलेंडर भरवाना ही बंद कर चुके हैं। बहुत कम ही उपभोक्ता है जो सिलेंडर भरवा रहे हैं। लेकिन सरकार इनके यह और भी कोई ध्यान नहीं दे रही है।

Next Story