राष्ट्रीय

PM Kisan Samman Nidhi की नई LIST हुई जारी, फटाफट से ऐसे करें CHECK

PM Kisan Samman Nidhi की नई LIST हुई जारी, फटाफट से ऐसे करें CHECK
x
PM Kisan Samman Nidhi New List Released: किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है।

PM Kisan Samman Nidhi New List Released: किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है। इसकी शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई। योजना के तहत किसानों को दो 2000 रूपये हर 4 महीने में दिए जा रहे हैं। योजना का लाभ प्राप्त करने किसानों को रजिस्ट्रेशन करवाया गया था। लेकिन बीच में ईकेवाईसी के लिए अनिवार्य रूप से कहा गया। आज भी कई किसानों ने ईकेवाईसी नहीं करवाई है। जिन किसानों द्वारा तेरहवीं किस्त नहीं मिली क्योंकि उनके द्वारा ईकेवाईसी नहीं करवाई गई थी। सरकार ने एक बार फिर ईकेवाईसी करवाने किसानों को प्रेरित कर रही है। क्योंकि बहुत जल्दी 14 में किस्त जारी होगी। इसके लिए लिस्ट भी जारी की गई है। किसान अपना नाम उस लिस्ट में देख सकते हैं।

जारी होने वाली है किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14 अगस्त जून के महीने में जारी होगी। 13 में किस्त फरवरी 2023 में जारी की गई थी। किसान लगातार किसान सम्मान निधि की राशि पाने इंतजार कर रहे हैं। इस बार भी कहा गया है कि जो किसान ईकेवाईसी नहीं करवाएंगे उन्हें 2000 रुपए की मिलने वाली किसान सम्मान निधि किस्त नहीं प्राप्त होगी।

कैसे देखें लिस्ट में नाम

लाभार्थी किसान को सम्मान निधि की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर होमपेज में फार्मर कॉर्नर को सेलेक्ट करें। इसके पश्चात बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करें और अगले पेज में स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, सब डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, विलेज आदि जानकारी भरते चलें। इतना करने के पश्चात पीएम किसान योजना की लिस्ट खुल जाएगी। इस सूची में किसान अपना नाम चेक कर सकते हैं। यदि लिस्ट में नाम है तो किसानों के खाते में पैसे अवश्य आएंगे।

Next Story