राष्ट्रीय

कर्मचारियों के लिए नई HR Policy तैयार, 60 साल में होंगे सेवानिवृत्ति, सचिवालय भेजी गई फाइल

कर्मचारियों के लिए नई HR Policy तैयार, 60 साल में होंगे सेवानिवृत्ति, सचिवालय भेजी गई फाइल
x
राज्य कर्मचारियों के लिए नई एचआर पॉलिसी तैयार की जा रही है.

Anganwadi Employees HR Policy Retirement Age: राज्य कर्मचारियों के लिए नई एचआर पॉलिसी तैयार की जा रही है। जिस में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अब 65 के बजाय 60 वर्ष में ही रिटायर किया जाएगा। साथ ही और भी कई परिवर्तन किए गए हैं। सरकार द्वारा किए जा रहे इस परिवर्तन से कर्मचारी संगठन खासा नाराज दिख रहे हैं। संगठनों का कहना है कि सरकार को इस पर पुनर्विचार करना चाहिए। आइए सरकार के इस नए प्रस्ताव के संबंध में जानकारी ले।

नई एचआर पॉलिसी तैयार

employees retirement age Hike राज्य कर्मचारियों के लिए नई एचआर पॉलिसी तैयार की गई है। इस पॉलिसी के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित हेल्पर जैसे पदों पर कार्य करने वाले कर्मचारियों की सेवानिवृत् आयु में कटौती की गई है। पहले आंगनवाड़ी कार्यकर्ता 65 वर्ष में रिटायर हुआ करते थे। लेकिन अब इनकी कार्य सेवा की आयु सीमा घटाकर 60 वर्ष की जा रही है। इस मामले में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सूचना भी दे दी गई है।

साथ ही नई एचआर पॉलिसी के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारियों को वित्तीय लाभ नहीं दिया जाएगा। नई एचआर पॉलिसी में किए गए इन प्रावधानों को तैयार कर प्रस्ताव सचिवालय भेज दिया गया है।

कर्मचारियों में नाराजगी

employees Retirement age नई अचार पाल्सी को लेकर आंगनवाड़ी वर्कर्स वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव रिशु शर्मा का कहना है कि कर्मचारियों के साथ सरकार अन्याय कर रही है। एक ओर नई वित्तीय लाभ से वंचित किया जा रहा है तो वही सेवानिवृत्ति की आयु घटाकर कर्मचारियों के साथ खुला अत्याचार किया जा रहा है। कर्मचारी इसका विरोध करते हैं।

Anganwadi worker and helpers एसोसिएशन का कहना है कि 30 से 40 वर्ष तक आंगनवाड़ी केंद्रों में सेवा देने वाले कर्मचारियों के साथ सेवानिवृत्त में वित्तीय लाभ का ना दिया जाना एक तरफा फैसला है। कर्मचारियों को इससे भारी नुकसान होगा। जबकि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता राज्य और केंद्र के द्वारा कई तरह से दी जाने वाली जवाबदारी को बखूबी निर्वहन करते हैं। कर्मचारी संगठन सरकार से इस पर पुनर्विचार करने की मांग कर रहा है।

Next Story