राष्ट्रीय

New Guidelines: लोन देने और लेने वालों को लेकर नया अपडेट, आरबीआई ने किया बड़ा ऐलान

PM Mudra loan Yojana
x
RBI New Guidelines: लोन देने और लेने वालों के लिए बड़ी खबर! आरबीआई ला रही है नई पॉलिसी! New update regarding loan lenders and borrowers, RBI made a big announcement

RBI New Guidelines: आरबीआई देश की सबसे बड़ी संस्था है. RBI बैंको के लिए नए-नए नियम लागू करती रहती है जिसमे ग्राहकों को किसी तरह की कोई भी हानि न हो. बता दे की आजकल जब हमारे पास पैसे नहीं होते है तो हम लोन की तरफ तेजी से भागते है. लोन न मिलने के कारण हम ऐसे App लोन में फंस जाते है जो जबरन ज्यादा पैसे लेकर वसूली करते है. देश में ऐसे कई ऐप है जो मिनटों में आपको लाखो रूपए तक का लोन देते है. इसके बाद आपसे मनमानी पैसे भी वसूलते है. परेशान होकर कई ग्राहकों ने जबरन वसूली की शिकायत आरबीआई (Reserve Bank of India) RBI से करते है.

बता दे की ऐसे ही मनमानी ऐप और ग्राहकों को इस तरह के फर्जी ऐप से बचाने के लिए RBI ने डिजिटल लेंडिंग (Digital Lending Guidelines) पॉलिसी लॉन्च करने जा रही है.

RBI ने दी जानकारी

आरबीआई (RBI) ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए बताया की डिजिटल लेंडिंग से जुड़ी गाइडलाइंस आने वाले दो महीने के भीतर जारी हो जाएंगी. इससे फटाफट लेने देकर मनमाना वसूली करने वाली कंपनियों पर अंकुश लगेगा. शक्तिकांत दास ने बताया कि डिजिटल लेंडिंग पर मिली सिफारिशों के परीक्षण का काम पूरा हो चुका है. और जल्दी ही इस पर आंतरिक चर्चा कर गाइडलाइंस को जारी कर दिया जाएगा.

RBI की इस नई पॉलिसी आने के बाद ये छोटे-छोटे ऐप जो लोन देने का दावा करते हैं और लोन देने के बाद मनचाहा वसूली करते हैं, उन पर लगाम लगेगी.

Next Story