राष्ट्रीय

New Delhi Railway Station: नई दिल्ली का रेल्वे स्टेशन होगा दुनिया का आधुनिक स्टेशन, मॉडल की चकाचौंध को देखकर हर कोई चकित

New Delhi Railway Station: नई दिल्ली का रेल्वे स्टेशन होगा दुनिया का आधुनिक स्टेशन, मॉडल की चकाचौंध को देखकर हर कोई चकित
x
New Delhi Railway Station: भारत की राजधानी नई दिल्ली का रेल्वे स्टेशन आने वाले समय में नए लुक में नजर आएगा.

New Delhi Railway Station Redevelopment News In Hindi: भारतीय रेल्वे (Indian Railway) एक नए युग की शुरूआत करने में लगा हुआ है और इसी के तहत नई दिल्ली के रेल्वे स्टेशन (New Delhi Railway Station) को नया लुक देने (New Look) की तैयारी की जा रही है। इसके लिए स्टेशन का जो मॉडल (Delhi Railway Station Model) तैयार किया जा रहा है उसकी चकाचौंध को देखकर हर कोई चकित है। इतना ही नही हर कोई इस लुक को बहुत पंसद कर रहा है।

रेल मंत्रालय साझा की डिजाइन

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास (Redevelopment of Railway Stations) कर रही है। उसी के तहन नई दिल्ली के रेलवे स्टेशन की डिजाइन (Delhi Railway Station New Design) तैयार की गई है। अब रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने ट्विटर पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए प्रस्तावित डिजाइन साझा की है।

दो भागों में बाटा गया है स्टेशन

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) के लिए जो नया प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। उसे दो भागों में बांटा गया है। जिसमें स्टेशन परिसर का तो दूसरा भाग व्यावसायिक रखा गया है। खास बात यह है कि जो गुबंद बनाया जाएगा। उसकी आकृति देखते ही बनेगी। यह स्टेशन हर आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।

आने और जानें के होंगे अलग रास्ते

इन नए स्टेशन में दो-दो रास्ते होंगे। जिसमें आने के अलग और जानें का मार्ग अलग बनाया जाएगा। इतना ही नहीं, नई रेलवे इमारत के साथ ही रेलवे ऑफिस और अन्य जरूरी चीजें भी बनाई जाएंगी। तो वहीं नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म को शानदार लुक दिया जाएगा। परिसर के साथ होटल और आवासीय परिसर भी तैयार किए जाएंगे. माल ढुलाई के लिए स्टेशन के दोनों तरफ दो मल्टी-मॉडल परिवहन केंद्र, 40 मंजिला टावर और पैदल यात्रियों की सुविधा के लिए अलग रास्ते बनेंगे।

रेल मंत्री ने दी अमृत कॉल की संज्ञा

रेल मंत्री ने इस प्रस्तावित मॉडल की तस्वीरों को अमृत काल का स्टेशन बताया है. वहीं रेल मंत्रालय के इस ट्वीट के बाद इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल (Delhi Railway Station Viral Pictures) हो रही हैं। हांलाकि स्टेशन की यह तस्वीरे अभी संकेतिक है।

Next Story