2021/03/oxzion plant.jpg

New Delhi : ऑक्सीजन की कंमी जल्द होगी दूर, रक्षा मंत्रालय जर्मनी से ला रहा प्लांट

RewaRiyasat.Com
Viresh Singh Baghel
23 Apr 2021

नई दिल्ली (New Delhi) :  कोरोना सक्रमितो को ऑक्सीजन की कंमी न हो इसके लिये अब रक्षा मंत्रालय ने जर्मनी से 23 मोबाइल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट हवाई जहाज से भारत लाने का फैसला किया है। इसके चालू होने से ऑक्सीजन की कंमी काफी हद तक दूर होगी।

एक मिनट में बनेगी 40 लीटर ऑक्सीजन

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ए भारत भूषण बाबू के मुताबिक प्रत्येक मोबाइल प्लांट की क्षमता 40 लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट और 2400 लीटर ऑक्सीजन प्रति घंटा उत्पादन करने की है। उन्होने बताया कि सभी प्लांटो की स्थापना कोविड-19 के मरीजों का इलाज करने वाले आर्म्ड फोर्स मेडिकल सर्विस के अस्पतालों में की जाएगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्व में दिये थे संकेत

ऑक्सीजन प्लांट को लेकर 4 दिन पहले ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संकेत दे दिये थे। कोविड महामारी को देखते हुये मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के उद्देश्य से जरूरी खरीद के लिए तीनों सेवाओं और अन्य रक्षा एजेंसियों को इमरजेंसी फाइनेंशियल ऑफिसर प्रदान करने की घोषणा की थी। खबरों के मुताबिक जर्मनी से ऑक्सीजन प्लांट एक हफ्ते में भारत पहुंचने की उम्मीद है। 

24 घंटों में 2263 मौत

दरअसल भारत में कोरोना सक्रमंण गंभीर रूप लेती जा रही है और कई राज्यों में बेड से लेकर ऑक्सीजन तक की कमी की खबरें आ रही हैं. कई अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी की भी खबरें आ रही हैं। आंकड़ो के तहत देश में एक दिन में रिकॉर्ड 3,32,730 नए मामले सामने आए. जबकि 2,263 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या 1,86,920 पर पहुंच गई है।

SIGN UP FOR A NEWSLETTER