राष्ट्रीय

New City: इन 8 जिलों को मिलाकर बनाया जा रहा नया शहर, जमीन के अधिग्रहण में मिलेगा इतना मुआवजा की हो जाएंगे मालामाल, देखे कही आपके एरिया का नाम तो नहीं...

New City: इन 8 जिलों को मिलाकर बनाया जा रहा नया शहर, जमीन के अधिग्रहण में मिलेगा इतना मुआवजा की हो जाएंगे मालामाल, देखे कही आपके एरिया का नाम तो नहीं...
x
उत्तर प्रदेश में नया शहर बसने जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा है कि प्रदेश के शहरों में बढ़ रही लगातार भीड कम किया जाए।

UP News: उत्तर प्रदेश में नया शहर बसने जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा है कि प्रदेश के शहरों में बढ़ रही लगातार भीड कम किया जाए। इसके लिए नए सिरे से गांव की भूमि का अधिग्रहण कर नया और व्यवस्थित शहर बसाया जाएगा। इसके लिए गांव की जमीनों का विधिवत अधिग्रहण किया जाएगा। स्थानीय लोगों को विशेष रियायत और सुविधाएं दी जाएंगी साथ ही व्यापारिक दृष्टिकोण से सुव्यवस्थित तरीके से इस शहर को बसाया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार की यह पहल निश्चित तौर पर प्रदेश के लोगों के लिए विकास का रास्ता सुगम करेगी। जाने सरकार की पूरी योजना।

मॉडल बना दिल्ली एनसीआर UP SCR will become like Delhi NCR

अब शायद आपको भी समझ में आने लगा होगा कि उत्तर प्रदेश सरकार दिल्ली एनसीआर की तर्ज पर एक नया शहर विकसित करने जा रही है। जानकारी के अनुसार प्रदेश की राजधानी लखनऊ और औद्योगिक नगरी कहलाने वाले कानपुर का विस्तार करते हुए प्रदेश के 8 जिलों को शामिल कर एक नया शहर बसाया जाएगा। ज्ञात हो कि इन दोनों ही शहरों में लगातार आबादी बढ़ रही है। प्रदेश की ज्यादातर भीड़ इस ओर पहुंच रही है। इसका सबसे बड़ा कारण लखनऊ प्रदेश की राजधानी है और कानपुर उत्तर प्रदेश का औद्योगिक हब है। ऐसे में लोगों का इन दोनों शहरों में पहुंचना और अपने भविष्य की तलाश करना स्वाभाविक है। तभी तो ज्यादातर लोग इन्हीं दोनों शहरों में रहना चाहते हैं।

बढ़ रही भीड़ होगी कंट्रोल

इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार शहर में बढ़ती भीड़ को देखते हुए यह योजना बनाई जा रही है कि दोनों शहरों के आसपास बसे छोटे-छोटे शहरों को शामिल कर एक राज्य राजधानी एनसीआर विकसित किया जाए। इससे पूरे क्षेत्र का समुचित और समग्र विकास किया जा सकता है। कहा गया है कि लगातार प्रदेश के इन दोनों शहरों में बढ़ रही भीड़ की वजह से शहरों का विकास और व्यवस्था बनाना कठिन होता जा रहा है।

वही निवेशकों की बात करें तो लखनऊ कानपुर कारिडोर में लोगों की विशेष नजर रहती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए लखनऊ और कानपुर के बीच पड़ने वाले छोटे-छोटे शहरों को जोड़कर एक बड़ा दुख दिया जाएगा। और इसे व्यवस्थित तरीके से विकसित किया जाएगा।

8 जिलों को करेगा कवर

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार कि इस योजना के अनुसार प्रदेश के 8 जिले इसमें कवर होंगे। बताया गया है कि जिनका क्षेत्रफल 34000 वर्ग किलोमीटर है और आबादी लगभग 3 के आसपास है इसमें प्रस्तावित एनसीआर में कानपुर और लखनऊ के अलावा हरदोई, सीतापुर, उन्नाव, बाराबंकी रायबरेली और कानपुर देहात है।

कब तक में पूरी होगी योजना

सरकार ने इस कार्य के लिए लक्ष्य भी निर्धारित किया हुआ है जिसमें बताया गया है कि इस परियोजना को साल 2047 तक पूरा कर लेना है। एक ग्लोबल टेंडर भी जारी करने की योजना बना रहा है। इसके लिए एक सलाहकार की टीम निश्चित की जाएगी जो संपूर्ण योजना पर अपने विशेष विचार प्रस्तुत करने के साथ ही इनके निगरानी भी करेगी। इस पूरे क्षेत्र का एक मानचित्र तैयार होगा। इस योजना का एक ब्लूप्रिंट तैयार किया जा रहा है जिसमें शैक्षणिक स्थल, चिकित्सा स्थल, स्वास्थ्य ढांचा, पुरातात्विक व्यवस्था, ऐतिहासिक सांस्कृतिक तथा धार्मिक और पर्यटन को भी व्यवस्थित किया जाएगा। जिससे यहां रहने वालों को बेहतर से बेहतर सुविधा यहां प्राप्त हो सकें।

Next Story