राष्ट्रीय

New Car Scheme Latest Update 2022: खुशखबरी! नई कार खरीदने वालो के लिए बड़ा ऐलान, हर कार में मिलेगी ₹75000 की छूट, नई स्कीम जल्द होगी लागू, फटाफट जाने

New Car Scheme Latest Update 2022: खुशखबरी! नई कार खरीदने वालो के लिए बड़ा ऐलान, हर कार में मिलेगी ₹75000 की छूट, नई स्कीम जल्द होगी लागू, फटाफट जाने
x
New Car Scheme In India 2022: देश में इन दिनों त्योहारी सीजन शुरू चुका है. बता दे की इन दिनों नवरात्रि का सीजन चल रहा है.

New Car Scheme In Hindi: देश में इन दिनों त्योहारी सीजन शुरू चुका है. बता दे की इन दिनों नवरात्रि का सीजन चल रहा है. और इस बीच अगर आप गाडी खरीदने का प्लान बना रहे है तो ये खबर पढ उछल पड़ेंगे. बता दे की हाल ही में खबर सामने आ रही है की सड़क परिवहन मंत्रालय देश में नई स्कीम ला रहा है. मंत्रालय पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप कराने और नई गाड़ी खरीदने पर बंपर टैक्स छूट देने पर विचार कर रहा है. वाहन मालिक को इस टैक्स छूट को लेने के लिए अपनी पुरानी गाड़ी जो भारी मात्रा में प्रदूषण फैलाती है, उसे स्क्रैप कराना होगा.

आपको बता दे की इससे गाड़ी मालिक को एक सर्टिफिकेट मिलेगा जिसके आधार पर नई गाड़ी खरीदने में छूट मिलेगी सरकार ने इस योजना को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए देश के हर जिले में कम से कम तीन स्क्रैप सेंटर खोलने की योजना बनाई है. इसी तैयारी में पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्क्रैपेज पॉलिसी शुरू की थी.

बताया कि यह पॉलिसी प्रदूषण करने वाली अधिक तेल पीने वाली गाड़ियों को चरणबद्ध तरीके से कबाड़ में बदलने में मदद करेगी. कुछ ऐसी बात परिवहन मंत्री नितिन गडकरी कह चुके हैं. उनके मुताबिक, एक पुराने ट्रक से होने वाला प्रदूषण 15 नए ट्रकों के बराबर होता है. इसलिए ऐसे ट्रकों को स्क्रैप करना अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

अगर आप किसी पुराने वाहन को स्क्रैप कर रहे हैं तो आपको नई कार खरीदने पर स्क्रैप सर्टिफिकेट दिखाने पर 5% की छूट मिलेगी. अगर आप 5 लाख रुपये की कार खरीद रहे हैं तो आपको 25000 रुपये की छूट मिलेगी. इस छूट के अलावा नए वाहन का रजिस्ट्रेशन शुल्क भी माफ किया जाएगा, जो करीब 50,000 रुपये है. इसका मतलब है कि 5 लाख रुपये की कार खरीदने और स्क्रैप सर्टिफिकेट होने पर नई कार से कुल 75,000 रुपये मिल सकते हैं.


Next Story