राष्ट्रीय

National Herald Case: क्या है हेराल्ड मामला, सोनिया गांधी एवं राहुल से क्यों पूछताछ कर रही ईडी

National Herald Case: क्या है हेराल्ड मामला, सोनिया गांधी एवं राहुल से क्यों पूछताछ कर रही ईडी
x
National Herald Case: 90 करोड़ के मामले को लेकर ईडी कर रही है जांच।

National Herald Case: 90 करोड़ के मामले को लेकर प्रवर्तन निर्देशालय (ED) की जांच चल रही है। दरअसल खबरों के तहत 1938 में कांग्रेस पार्टी ने एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड (Associate Journals Limited) बनाई थी। इसी के तहत नेशनल हेराल्ड (National Herald) अखबार निकाला जाता था।

बनाई गई थी कंपनी

26 फरवरी 2011 को ऐजेएल (AJL) पर 90 करोड़ से ज्यादा का कर्ज था और इसी को खत्म करने के लिए एक और कंपनी बनाई गई। जिसका नाम था यंग इंडिया लिमिटेड (Young India Limited)। इसमें राहुल (Rahul Gandhi) और सोनिया (Sonia) की हिस्सेदारी 38-38 प्रतिशत थी।

इस तरह से मामले को निपटाने का आरोप

यंग इंडिया को ऐजेएल के 9 करोड़ शेयर दिए गए। कहा गया कि इसके एवज में यंग इंडिया ऐजेएल (AJL) की देनदारियां चुकाएगी, लेकिन शेयर की हिस्सेदारी ज्यादा होने की वजह से यंग इंडिया को मालिकाना हक मिला। ऐजेएल की देनदारियां चुकाने के लिए कांग्रेस ने जो 90 करोड़ का लोन दिया था, वह भी बाद में माफ कर दिया गया।

सुब्रमण्यम स्वामी ने दर्ज कराया था केस

2012 में सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanyam Swami) ने सोनिया और राहुल के खिलाफ कोर्ट में केस दर्ज कराया था। इसमें स्वामी ने गांधी परिवार पर 55 करोड़ की गड़बड़ी का आरोप लगाया था। हालांकि, इस केस में ईडी की एंट्री साल 2015 में हुई।

सोनिया गांधी से भी होगी पूछताछ

प्रवर्तन निर्देशालय (Enforcement Directorate) यानि की ईडी (ED) ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी पूछताछ के लिए तलब किया है और उन्हे 23 जून को ईडी कार्यालय में बुलाया गया है। ज्ञात हो कि इससे पहले 8 जून को पूछताछ के लिए सोनिया गांधी को बुलाया गया था, लेकिन उनकी कोरोना रिर्पोट पॉजिटिव आने के चलते वे ईडी कार्यालय नही पहुँच पाई और अब उन्हे 23 जून को बुलाया गया है, हांलाकि स्वास्थ्य ठीक न होने के चलते वे इन दिनों दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती है।

Next Story