राष्ट्रीय

NAREGA JOB CARD: गांव में रोजगार पाने बनवाएं नरेगा जॉब कार्ड, मिलेगा 100 दिन का रोजगार

Sandeep Tiwari
11 Oct 2021 1:40 PM GMT
NAREGA JOB CARD: गांव में रोजगार पाने बनवाएं नरेगा जॉब कार्ड, मिलेगा 100 दिन का रोजगार
x
Narega Job Card: नरेगा जॉब कार्ड से जुडी हर डिटेल्स जानिए।

NREGA Job Card: केंद्र सरकार (Central Government) देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे बेरोजगार लोगों को काम देने के लिए नरेगा जॉब कार्ड योजना संचालित कर रखी है। इस योजना के तहत कार्डधारक गांव में निवास करने वाले हर वर्ग के गरीब ग्राम पंचायत के माध्यम से रोजगार की मांग कर सकते हैं। इसके लिए आवश्यक है की ग्रामीण आवेदन कर जॉब कार्ड अवश्य बनवा ले।

NREGA Job Card का मतलब गारंटीड रोजगार

नरेगा जॉब कार्ड (NREGA Job Card) धारक को सरकार 100 दिन का गांव में ही रोजगार उपलब्ध करवाती है। अगर किसी कारणवश रोजगार उपलब्ध नहीं करवाया जा सकता तो उन्हें भत्ते के रूप में राशि उनके खाते पर जमा की जाती है। जॉब कार्ड बन जाने के पश्चात जॉब कार्ड धारक पंचायत में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए आवेदन कर सकता है।

जॉब कार्ड बनवाने ऐसे करें आवेदन

NREGA Job Card Application: जॉब कार्ड बनवाने के लिए गांव के बेरोजगार ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया में ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होम पेज खोलना होता है। इसके पश्चात ग्राम पंचायत के अंतर्गत डाटा एंट्री का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करते ही पूरा पेज ओपन हो जाता है। उस ओपन पेज में राज्य, जिला, ब्लॉक ग्राम पंचायत व अन्य जानकारी क्रमशः भरनी होती है। इसके पश्चात कैप्चा कोड डालकर लागिन करना होगा। इसके पश्चात आवेदन में चाही गई सभी जानकारी भरने के पश्चात उसे सेव करने बटन पर क्लिक कर देना चाहिए। बाद में फोटो आदि लोड करने के पश्चात रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आवेदन हो जाता है। एक निश्चित समय अवधि के बाद जॉब कार्ड के माध्यम से आवेदक को प्राप्त हो जाता है। वही जाब कार्ड मिलने के पश्चात कार्डधारक पंचायत में काम के लिए आवेदन कर सकता है।

Next Story
Share it