राष्ट्रीय

विपक्षी गठबंधन का नाम INDIA! फुल फॉर्म जान लो

विपक्षी गठबंधन का नाम INDIA! फुल फॉर्म जान लो
x
INDIA Full Form: विपक्षी गठबंधन का नाम INDIA रखना प्रस्तावित हुआ है. जिसके बाद RJD ने तंज कसते हुए कहा- अब भाजपा को इंडिया कहने में कष्ट होगा

विपक्षी गठबंधन का नाम INDIA: लोकसभा चुनाव 2023 में पीएम मोदी को केंद्र की सत्ता से हटाने के लिए कांग्रेस अपने बलबूते पर चुनाव नहीं लड़ सकती। इसी लिए INC ने सभी मोदी-बीजेपी विरोधी पार्टियों को एक कर नया गठबंधन बनाया है. बेंगलुरु में इस विपक्षी एकता की बैठक हुई जिसमे इस दल को INDIA नाम देने का प्रस्ताव पेश किया गया.

आप INDIA नाम से कन्फ्यूज मत होइएगा, ये भारत वाला INDIA नहीं बल्कि Congress, NCP, TMC, RJD, JDU, उद्धव ठाकरे जैसे तमाम नेताओं की पार्टियों के एक दल का नाम है. पहले कांग्रेस के दल का नाम UPA यानी United Progressive Alliance था जो अब नई पार्टियां जुड़ने के बाद INDIA हो गया है. जिसका फुलफॉर्म इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (Indian National Democratic Inclusive Alliance) है.

हालांकि विपक्षी एकता गठबंधन का नाम INDIA ही होगा मल्लिकार्जुन खड़गे ने विज्ञप्ति जारी कर दी है. इस दल से जुडी पार्टियों ने INDIA का नाम इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. TMC ने ट्वीट कर 'चक दे INDIA' लिखा तो RJD ने ट्वीट कर लिखा अब प्रधान मंत्री मोदी को INDIA कहने में भी तकलीफ होगी।

अब INDIA जो कर ले लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना पीएम कैंडिडेट चुनने में इन दलों को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ेगा। कांग्रेस चाहेगी कि राहुल गांधी या फिर प्रियंका गांधी को पीएम कैंडिडेट बनाया जाए, TMC चाहेगी कि ममता बनर्जी प्रधान मंत्री उम्मीदवार हों, समाजवादी अखिलेश यादव का नाम प्रस्तावित करेगी और JDU-RJD नितीश कुमार को पीएम कैंडिडेट के रूप में उतारने का दबाव बनाएगीं।

उम्मीद यही है कि सभी लोग आपस में समझौता करके राहुल गांधी को अपना नेता चुनेंगे क्योंकी इस गठबंधन की बुनियाद तो कांग्रेस के ऊपर ही है. लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या राहुल गांधी पीएम मोदी को चुनौती देने के लायक हैं?

Next Story