राष्ट्रीय

Mutual Fund: बुढ़ापे को सुरक्षित रखने के लिए श्रीमती जी के नाम पर करें म्यूचुअल फंड में निवेश, जानिए तरीका

Mutual Fund SIP For Child
x
अगर अपने बुढ़ापे एवं भविष्य को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए खास हो सकती है।

Mutual Fund Investment 2022: क्या आप अपने बुढ़ापे एवं भविष्य को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए खास हो सकती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में स्पेशल इन्वेस्टमेंट के बारे में बताएंगे, जिसमें आप निवेश कर शानदार मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए आप आज ही अपनी पत्नी के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर दें। इससे आप और आपकी पत्नी दोनों बुढ़ापे में आराम से जीवन यापन कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund)

शेयर बाजार में शानदार रिटर्न (Return) मिलता है लेकिन, वहां रिस्क भी बहुत अधिक होता है। जिन लोगों में रिस्क लेने की क्षमता होती है। वहीं, शेयर बाजार (Share Market) में निवेश कर शानदार मुनाफा कमा कमा सकते हैं। ऐसे में म्यूचुअल फंड निवेश (Mutual Fund Investment) का एक जबरदस्त ऑप्शन है। क्योंकि इसमें आप कम जोखिम में अधिक रिटर्न पा सकते हैं। यदि आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सोच रहे हैं और आपकी अच्छी खासी सैलरी है तो आप एक ऐसी स्कीम में निवेश कर सकते हैं। जो आपको मैच्योरिटी पर 2.45 करोड़ की शानदार रकम दे सकता है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार

एक्सपर्ट्स के अनुसार, बुढ़ापे में चिंता मुक्त होने के लिए सही योजना करने के लिए आपको सही निवेश ऑप्शन चुनना बहुत ही आवश्यक होता है। अगर आपने गलत निवेश चुना तो आपको मुनाफे के बदले भारी नुकसान भी हो सकता है। बढ़ती महंगाई के चलते हमें ऐसे निवेश को चुनना चाहिए जिसमें महंगाई बढ़ने के साथ शानदार रिटर्न मिले। अंतिम कुछ सालों में शानदार रिटर्न की वजह से म्युचुअल फंड से लोग बहुत अधिक आकर्षित हुए हैं।

एसआईपी ने मार्केट में बनाई जबरदस्त पकड़

बीते कुछ समय में एसआईपी (SIP) ने मार्केट में शानदार पकड़ बनाई है। पिछले 10 वर्षों में म्यूचुअल फंड सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी में निवेश करने पर आपको लगभग 15 फ़ीसदी का सालाना रिटर्न (Annual Return) मिलता है।

यदि आपकी पत्नी की उम्र निवेश करते समय 30 साल है तो आप उसमें बाकी के कुल 30 साल तक 12 पॉइंट 60 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं। अब इसे समझें तो, 15 फ़ीसदी के रिटर्न पर आपके पास 30 साल बाद करीब 2.45 करोड रुपए का फंड जमा होगा। म्यूचुअल फंड स्कीम में ब्याज दर कंपाउंडिंग पर होती है। और यही कारण है कि लोग यहां पर सुरक्षित निवेश करते हैं और शानदार मुनाफा कमाते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story