राष्ट्रीय

Mutilated Notes: कटे-फटे नोट को लेकर आई बड़ी अपडेट, मिल रहा पैसा ही पैसा, जानिए कैसे?

Mutilated Notes: कटे-फटे नोट को लेकर आई बड़ी अपडेट, मिल रहा पैसा ही पैसा, जानिए कैसे?
x
Mutilated Notes: कटे-फटे नोट को लेकर आई बड़ी अपडेट, मिल रहा पैसा ही पैसा, जानिए कैसे? Big update regarding mutilated notes, money is getting only money

Mutilated Notes: शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जिसके पास कटे-फटे नोट (Mutilated Notes) ना हो। ऐसे ही सही कई बार धोखे से कटे फटे नोट जेब में आ जाते हैं। लेकिन जब उन्हें चलाने की बात आती है तो कई बार बहुत परेशानी होती है। वहीं कई बार हादसे या फिर किसी कारण बस नोट फट (Mutilated Notes) जाते हैं कई टुकड़ों में फटे नोट कहां बदले इसके लिए व्यक्ति चिंतित होता है। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यह ऐसी व्यवस्था हम बताने जा रहे हैं जिसके तहत आप बैंक में ले जाकर सीधे नोट बदल सकते हैं।

कटे-फटे नोट बदलने का नहीं लगेगा कोई चार्ज (There will be no charge for changing mutilated notes)

नोट बदलने के बदले में आप से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। आपको जानकर खुशी होगी की आप कटे-फटे नोट (Mutilated Notes) किसी भी बैंक (Bank) में किसी भी ब्रांच (Branch) में ले जाकर आसानी से बदल सकते हैं। एक बात और यह है कि अगर कोई बैंक इन कटे फटे नोटों (Mutilated Notes) को बदलने से मना करता है तो उस पर कार्यवाही का विधान है।

ये है आरबीआई के नियम (Here are the rules of RBI)

रिजर्व बैंक आफ इंडिया (Reserve Bank Of India) कटे फटे नोट (Mutilated Notes) बदलने के संबंध में बैंकों को अधिकृत कर रखा है। लेकिन इसके लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं। नियम के मुताबिक 5, 10, 20 या 50 रुपए के कटे-फटे नोट (Mutilated Notes) है तो वह भी बदले जाएंगे। नोट का आधा हिस्सा गायब हो गया है और आधा हिस्सा आपके पास है तो फिर वह बदला जाएगा वह जितने कीमत का नोट होगा उतने ही कीमत उसके वापस किए जाएंगे।

यह बात जरूर है कि नोटों की संख्या बढ़ जाने पर उसके लिए कुछ फीस चुकानी पड़ती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि नोट बदले नहीं जाएंगे। नोट बदलते समय यह ध्यान दिया जाता है कि उसकी विश्वसनीयता 100 फ़ीसदी सत्य है। ऐसे में देखा जाता है कि नोट के प्रमुख चिन्ह जैसे गांधी जी का वाटर मार्क (Gandhi's water mark) , आरबीआई गवर्नर के दस्तखत (RBI governor's signature) और सीरियल नंबर जैसे दिख रही हो। अगर यह सब है तो कटे फटे नोट अवश्य कर ले जाएंगे।

Next Story