राष्ट्रीय

Mumbai Monsoon 2023 Date: मुंबई में कब आएगा मानसून? Latest Update आई सामने

Mumbai Monsoon 2023 Date
x

Mumbai Monsoon 2023 Date

Monsoon in Mumbai, Monsoon In Maharashtra, Maharashtra Monsoon 2023 Update

Mumbai Maharashtra Monsoon 2023 Date, मुंबई में मानसून कब आएगा: भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर में चक्रवात बिपरजोय के साथ अन्य कई सिस्टम्स के चलते, मुंबई और बाकी के महाराष्ट्र में मानसून की शुरुआत में कम से कम पांच दिनों की देरी होगी।

क्या है गर्मी की हालत?

वर्तमान समय में महाराष्ट्र में तापमान का पारा लगातार बढ़ता जा रहा है। कई जिलों में हालत यह है कि तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है। लोगों को गर्मी बेहाल कर रही है। बढ़ती गर्मी से राहत पाने के लिए लोग अब मानसून की ओर देखने लगे हैं।

Monsoon Start Date In Mumbai | Monsoon Start Date In Maharashtra

क्या कहते हैं मौसम वैज्ञानिक?

जानकारी के अनुसार मुंबई में मानसून की शुरुआत 10-11 जून के आसपास होती है, हालांकि IMD अधिकारियों ने जानकारी दी है कि वर्तमान मौसम पैटर्न को देखते हुए, 14 और 16 जून के बीच इसकी शुरुआत होने की संभावना है।

सूखे की संभावना

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो इस वर्ष कहा गया है कि सूखे की कोई संभावना नहीं है। देश के कुछ क्षेत्रों में कम बारिश की संभावना जरूर है। लेकिन मौसम वैज्ञानिक कहते हैं कि स्थित ज्यादा चिंताजनक नहीं होगी। वहीं पूर्व में लोगों द्वारा कहा जा रहा था कि इस वर्ष बारिश कब होगी।

कहा गया है कि अगर 90 फ़ीसदी से अधिक बारिश होती है तो इसे सामान्य वर्षा माना जाएगा। जिन स्थानों में कम बारिश होने की संभावना है वहां भी 60 से 70 प्रतिशत बारिश होगी।

Next Story