राष्ट्रीय

एमपी पीएससी एग्जाम कैलेंडर जारी, कब होंगी प्रतियोगी परीक्षाएं जान लें

Sanjay Patel
2 Dec 2022 7:45 AM GMT
एमपी पीएससी एग्जाम कैलेंडर जारी, कब होंगी प्रतियोगी परीक्षाएं जान लें
x
एमपी पीएससी ने एग्जाम कैलेंडर 2023 जारी कर दिया गया है। जिसमें मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अलग-अलग तिथियां निर्धारित की गई हैं।

एमपी पीएससी ने एग्जाम कैलेंडर 2023 जारी कर दिया गया है। जिसमें मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग ने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अलग-अलग तिथियां निर्धारित की गई हैं। प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे या इसमें शामिल होने का मन बना रहे लोगों के लिए यह जानना आवश्यक है कि किन तिथियों में कौन सी प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन होगा।

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए यह हैं तिथियां

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष 2023-24 की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथियां जारी की हैं। जिसमें राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2019 के लिए जो तिथियां निर्धारित की गई हैं उसमें 28 जनवरी और 2 फरवरी को यह परीक्षा होगी। जबकि राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2021 की जो तिथियां जारी की गई हैं उसके अनुसार यह परीक्षा 16 और 21 मार्च को आयोजित की जाएगी। राज्य वन सेवा मुख्य परीक्षा 2019 की तिथि 26 फरवरी निर्धारित की गई है। वहीं राज्य वन सेवा मुख्य परीक्षा 2021 की तिथि 16 अप्रैल है। राज्य सेवा प्रारंभिक, राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 की तिथि 21 मई निर्धारित की गई है। राज्य पात्रता परीक्षा 2022 के लिए 9 अप्रैल को परीक्षा होगी। जबकि कम्प्यूटर प्रोग्रामर परीक्षा का आयोजन 16 अप्रैल को किया जाएगा। वहीं सहायक कुलसचिव परीक्षा की तिथि निर्धारित करते हुए 28 मई रखी गई है।

दो भागों में होंगी प्रतियोगी परीक्षाएं

बताया गया है कि प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन दो भागों में किया जाएगा। राज्य सेवा परीक्षा पार्ट-1 की तिथियां मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा जहां जारी कर दी गई हैं तो वहीं अभी पार्ट-2 की तिथियां निर्धारित नहीं की गई हैं। एमपीपीएससी द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं का जो कार्यक्रम निर्धारित किया गया है वह मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है। इन तिथियों के जारी होने का इंतजार कर रहे अभ्यर्थी वेबसाइट पर भी इसका अवलोकन कर सकते हैं। हालांकि मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा निर्धारित किए गए कार्यक्रम में परिस्थिति के अनुसार परिवर्तन भी किया जा सकता है।

Next Story