राष्ट्रीय

MotoGP Race In India: पहली बार भारत में होगा मोटो जीपी रेस का आयोजन

MotoGP Race In India:  पहली बार भारत में होगा मोटो जीपी रेस का आयोजन
x

MotoGP India 2023 

MotoGP In India 2023: उत्तर प्रदेश के नोएडा (Nodia) में मौजूद बुध्द इंटरनेशनल सर्किट (Buddh International Circuit) में Moto GP की रेस होगी

MotoGP Buddh International Circuit: भारत में MotoGP का डेब्यू होने जा रहा है. इंडिया में पहले बार बाइक रेसिंग स्पोर्ट्स MotoGP Race का आयोजन होगा। इसके लिए देश के एकलौते रेसिंग मैदान 'बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट' (Buddh International Circuit) को चुना गया है जहां इससे पहले F1 रेस हो चुकी है.

MotoGP India Tour: भारत और उत्तर प्रदेश के लिए यह बहुत गर्व की बात है कि इंटरनेशनल बाइक रेसिंग फ्रैंचाइज़ी मोटो जीपी रेसिंग का कार्यक्रम नॉएडा में होने वाला है. इस आयोजन के बारे में बताते हुए MotoGP ने कहा कि- भारत आर्थिक और संस्कृति का पॉवर हॉउस है. 1.4 अरब की जनसंख्या वाले इस देश में 200 मिलियन से ज़्यादा लोग बाइक राइडिंग करते हैं. भारत में ट्रांस्पोर्टेशन का 75% हिस्सा टू-व्हीलर पर निर्भर है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा मोटरसाइकिल मार्केट है. जो MotoGP को अपनी तरफ खीच रहा है.

MotoGP Race In India

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नॉएडा (Greater Noida) में मौजूद बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (Buddh International Circuit) में MotoGP Race होनी है. जो की रेसिंग फ्रैंचाइज़ी और भारत में बाइक रेसर्स कम्युनिटी के लिए मील का पत्थर साबित होगा। MotoGP ने कहा है कि हम Motosports Championship की नई कहानी शुरू करने वाले हैं जहां नए दर्शकों और रेसर्स के साथ मजा आने वाला है.

बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट

Buddh International Circuit: बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट ऐसा आधुनिक रेसिंग यार्ड है जहां साल 2011 और 2013 में Formula One यानी F1 रेस का आयोजन हो चुका है. और अब यहां ग्लोबल बाइक रेसिंग स्पोर्ट्स MotoGP का आयोजन होगा। MotoGP का कहना है कि भारत दुनिया का 31वां ऐसा देश बन गया है जहां MotoGP का आयोजन हो रहा है.

कुछ दिन पहले ही MotoGP के अधिकारी Holder Dorna इंडिया आए थे, जहां उन्होंने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की और अगले सात साल के लिए MoU में हस्ताक्षर किए. इसके अलावा यूनियन मिनिस्टर अनुराग ठाकुर ने भी उनकी मुलाकत हुई.

MotoGP Calendar 2023

MotoGP के कैलेंडर के हिसाब से भारत में सुपरबाइक रेसिंग स्पोर्ट्स का आयोजन अगले साल सितम्बर में 22 से 24 तारिख तक होगा।

Indian GP Tickets

भारत में होने वाले MotoGP India की टिकट की कीमत क्या होगीं और कब से अवेलबल होंगी इसके बारे में MotoGP ने कोई अपडेट नहीं दिया है

Next Story