राष्ट्रीय

Monsoon Forecast 2023 Date: मौसम विभाग ने जारी किया Latest Update, जुलाई में होगी झमाझम बारिश तो जून में रहेगा ऐसा हाल...

Monsoon Forecast 2023 Date
x

Monsoon Forecast 2023 Date

Monsoon 2023 Date: भारतीय मौसम विभाग ने मानसून को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है.

Monsoon Forecast, Monsoon Forecast 2023 Date: भारतीय मौसम विभाग ने मानसून को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि इस वर्ष अलनीनो के प्रभाव के बाद भी सामान्य मानसून रहेगा। इसका सीधा मतलब है कि बारिश भी सामान्य होने वाली है। जुलाई के महीने में झमाझम बारिश होने के संकेत मिल रहे हैं तो वही जून का महीना खाली रह जाएगा। आमतौर पर भी कहा जाता है कि अगर नौतपा में बारिश हो जाती है तो उस वर्ष बरसात के दिनों में पर्याप्त बारिश नहीं होती।

कितनी होगी बारिश

मौसम विभाग में पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि इस वर्ष जून के महीने में सामान्य से भी कम बारिश होगी। जहां तक जुलाई के महीने का प्रश्न है तो जुलाई में मानसून पीक पर रहेगा। इस दौरान सर्वाधिक बारिश होगी। आईएमडी के मुताबिक इस साल मानसूनी बारिश 96 फीसदी रह सकती है।

ऐसा रहेगा उत्तर भारत का हाल

उत्तर पश्चिम भारत में यह औसत 92 फीसदी दिन से कम रह सकता है। जून में देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने के आसार हैं। कहा गया है कि देश के उत्तर भारत के कुछ इलाकों में बारिश सामान्य रह सकती है। बताया गया है कि इस वर्ष मानसून जून से लेकर सितंबर तक सक्रिय रहेगा। मतलब सितंबर तक बारिश तो होगी लेकिन बारिश का स्तर सामान्य रहेगा।

किसानों से अपील

मौसम विभाग ने यह जानकारी साझा करते हुए किसानों से कहा है कि वह खरीफ की भूमि में जल्दी ना करें। जब तक पर्याप्त बारिश ना हो जाए बोनी ना करें। जैसे ही पर्याप्त बारिश हो जाए उसके पश्चात बोनी करें अन्यथा फसलों को काफी नुकसान हो सकता है।

Next Story