राष्ट्रीय

Monsoon 2023 Date: भारत में कब प्रवेश करेगा मानसून! एमपी में मानसून कब आएगा?

Monsoon 2023 Date: भारत में कब प्रवेश करेगा मानसून! एमपी में मानसून कब आएगा?
x
Monsoon 2023 Date: केरल में मानसून कब टकराएगा? मध्य भारत में मानसून कब आएगा

मानसून कब आएगा: इस साल भले ही गर्मी कुछ ही दिनों तक अपना प्रकोप दिखा सकी लेकिन मई में बारिश का सिलसिला थमने के बाद अब जनता गर्मी से त्राहिमाम कर रही है. इस चुभती-जलती गर्मी से सिर्फ एक ही चीज़ राहत दिला सकती है जो है मानसून। अभी तो नौतपा 2023 भी शुरू नहीं हुआ है कि लोगों को मानसून की याद सताने लगी है. हालांकि IMD ने राहत देने वाली जानकारी बताई है. मौसम विभाग के अनुसार इस साल वक़्त से पहले ही मानसून भारत के तटीय इलाकों से टकरा सकता है.

सूरज की तपन से सूख चुकी जमीन को बारिश की ठंडी बौछार से हरा-भरा कर देने वाला मानसून 2023 इस बार जबरजस्त बादलों की टोली लेकर देश में प्रवेश करेगा। मौसम विभाग का कहना है कि इस साल अच्छी बारिश के आसार हैं जून और सितम्बर के बीच 868.6MM औसतन बारिश की उम्मीद है.

Monsoon 2023 Kab se Shuru Hoga:

कुछ दिनों में देश के उत्तरी हिस्से में प्री-मानसून (Pre Monsoon) की शुरुआत होने वाली है. एमपी सहित, यूपी, महाराष्ट्र, झारखण्ड, उत्तराखंड, कश्मीर, हिमाचल जैसे राज्यों के कुछ इलाकों में बारिश की फुहार पड़ सकती है. प्री मानसून के एक्टिव होने से अच्छे मानसून के आगाज की उम्मीद है.

मानसून 2023 कब आएगा

Monsoon Start Date In India: भारतीय मौसम विज्ञान (IMD) का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस बार मानसून सामान्य रहेगा, पिछले वर्ष मानसून जल्दी आ गया था और रास्ता भटक गया था. इसी लिए देश में पर्याप्त बारिश नहीं हुई थी. लेकिन इस बार सामान्य बारिश की उम्मीद है. मतलब पर्याप्त झमाझम होगा। IMD के अनुसार मानसून 2023 में 99% बारिश के आसार है. 96-104% तक कीबारिश को सामान्य माना जाता है

मानसून 20223 मध्यप्रदेश

ऐसा अनुमान है की केरल में सबसे पहले मानसून प्रवेश करेगा, 1 जून से तटीय क्षेत्रों में बारिश की शुरुआत हो सकती है. वहां से होते हुए मध्य भारत यानी मध्य प्रदेश में मानसून 2003 15 जून से शुरू होगा और दिल्ली पहुंचते मानसून को 26 से 27 जून तक का समय लग जाएगा।



Next Story