राष्ट्रीय

मानसून 2022 कब आएगा: इस बार ताबड़तोड़ बारिश के साथ प्रवेश करेगा Monsoon, गर्मी से राहत मिलेगी

मानसून 2022 कब आएगा: इस बार ताबड़तोड़ बारिश के साथ प्रवेश करेगा Monsoon, गर्मी से राहत मिलेगी
x
Monsoon 2022 Start Date: साल 2022 की गर्मी ने जितना परेशान किया उससे ज़्यादा राहत देगा Monsoon 2022

मानसून 2022 कब से शुरू होगा: गर्मी की चिलचिलाती दुपहरी और और रात की बैचेनी ने जीना मुश्किल कर दिया है. इस भीषण गर्मी से सिर्फ एक चीज़ राहत दे सकती है जो है मानसून। सूरज की तपन से सूख चुकी जमीन को बारिश की ठंडी बौछार से हरा-भरा कर देने वाला मानसून 2022 इस बार जबरजस्त बादलों की टोली लेकर देश में प्रवेश करेगा। मौसम विभाग का कहना है कि इस साल अच्छी बारिश के आसार हैं जून और सितम्बर के बीच 868.6MM औसतन बारिश की उम्मीद है.

Monsoon 2022 Kab se Shuru Hoga: बीते कुछ दिनों ने देश के उत्तरी हिस्से में प्री-मानसून (Pre Monsoon) की शुरुआत हो चुकि है. एमपी सहित, यूपी, महाराष्ट्र, झारखण्ड, उत्तराखंड, कश्मीर, हिमाचल जैसे राज्यों के कुछ इलाकों में बारिश की फुहार पड़ी है. प्री मानसून के एक्टिव होने से अच्छे मानसून के आगाज की उम्मीद है.

मानसून 2022 कब आएगा

Monsoon Start Date In India: भारतीय मौसम विज्ञान (IMD) का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस बार मानसून सामान्य रहेगा, पिछले वर्ष मानसून जल्दी आ गया था और रास्ता भटक गया था. इसी लिए देश में पर्याप्त बारिश नहीं हुई थी. लेकिन इस बार सामान्य बारिश की उम्मीद है. मतलब पर्याप्त झमाझम होगा। IMD के अनुसार मानसून 2022 में 99% बारिश के आसार है. 96-104% तक कीबारिश को सामान्य माना जाता है.

Monsoon 2022 India: IMD का कहना है कि इस बार न सिर्फ मानसून अच्छी बारिश लेकर आएगा बल्कि ला नीना का का भी असर दिखाई देगा। देश के उत्तर और मध्य भारत में अच्छी बारिश के संकेत हैं लेकिन पूरोत्तर भारत में सामान्य से कम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है.

मानसून और ला नीना जोरदार बारिश ले कर आएंगे

मानसून के साथ साथ ला नीना तूफान भी अच्छी बारिश में मदद करेगा, राजधानी दिल्ली दे लेकर, हरियाणा, यूपी, एमपी, पश्चिम बंगाल, केरल, एमपी में बढ़िया बारिश हो सकती है.

मानसून 2022 कब प्रवेश करेगा

When will Monsoon 2022 enter: ऐसा अनुमान है की केरल में सबसे पहले मानसून प्रवेश करेगा, 1 जून से तटीय क्षेत्रों में बारिश की शुरुआत हो सकती है. वहां से होते हुए मध्य भारत यानी मध्य प्रदेश में मानसून 2002 15 जून से शुरू होगा और दिल्ली पहुंचते मानसून को 26 से 27 जून तक का समय लग जाएगा।

इस मैप को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके क्षेत्र में मानसून 2022 कैसा होगा (Monsoon 2022 Map)




ये भी जान लीजिये
नौतपा 2022 कब से शुरू होगा? यहां क्लिक करें

सावन 2022 कब से शुरू होगा? यहां क्लिक करें




Next Story