राष्ट्रीय

Monkeypox Test Center In India: मंकिपॉक्स के लक्षण दिखाई दें तो जांच कहां होगी?

Rewa Riyasat News
x

Rewa Riyasat News

मंकिपॉक्स की जांच कहाँ होगी: बता दें कि मंकिपॉक्स कोरोना के बाद दूसरी महामारी बन सकता है लेकिन भारत में अभी इसे हल्के में लिया जा रहा है

Monkeypox Test Center In India: पूरी दुनिया के 80 देशों में मंकिपॉक्स वायरस का प्रकोप छाया है. भारत के केरल में दो और दिल्ली में मंकिपॉक्स का एक केस मिला है. वहीं मंगलवार को दिल्ली में मंकिपॉक्स का एक संदिग्ध केस भी मिला है. मंकिपॉक्स वायरस इतना खतरनाक है कि इससे ग्रसित व्यक्ति को देखने के बाद आप भगवान से कामना करेंगे कि यह किसी दुश्मन को भी ना हो.

दुनिया में मंकिपॉक्स को लेकर कोहराम मचा है. WHO ने भी इसे वर्ल्ड हेल्थ एमरजेंसी घोषित कर दिया है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन को डर है कि कहीं मंकिपॉक्स भी कोरोना की तरह न बन जाए. अबतक पूरी दुनिया में 18 हाज़र से ज़्यादा केस मंकिपॉक्स के मिले हैं. पश्चिमी देशों में हाहाकार मचा हुआ है. लेकिन भारत में केस मिलने के बाद भी इसे हल्के में लिया जा रहा है.

दिल्ली में अलर्ट

सरकार ने दिल्ली के सभी निजी और सरकारी अस्पतालों को अलर्ट में रहने के निर्देश दिए हैं. केरल में जो केस मिले हैं वो दुबई से लौटे थे लेकिन दिल्ली में जो मंकिपॉक्स का मामला मिला है तो कभी विदेश गया ही नहीं। इसी लिए दिल्ली में संक्रमण कितना और कितने लोगों तक फ़ैल चुका है इसका कोई हिसाब नहीं है.

मंकिपॉक्स के लक्षण दिखाई दें तो कहां जाँच कराएं

मंकिपॉक्स टेस्ट की सुविधा देश के हर शहर में नहीं है. लखनऊ, पुणे ही बस में मंकिपॉक्स की टेस्टिंग होती है. अगर आपको मंकिपॉक्स के लक्षण दिखाई देते हैं तो इसके लिए आपको पुणे के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ वायरोलॉजी या फिर लखनऊ के केजीएमयू जाने की जरूरत नहीं है.

तो फिर क्या करें

अगर आपको मंकिपॉक्स होने के लक्षण दिखाई देते हैं तो इसकी जानकारी तुरंत अपने जिले के सीएमओ यानी Chief Medical Officer कार्यालय को सूचित करें। जिसके बाद आपका सेम्पल लेकर इन दोनों में से किसी एक संसथान में टेस्टिंग के लिए भेज दिया जाएगा।

Next Story