राष्ट्रीय

मोदी की हाईलेवल मीटिंग: यूक्रेन में फंसे छात्रों की वतन वापसी के लिए हुई 8वीं बैठक में क्या-क्या हुआ

मोदी की हाईलेवल मीटिंग: यूक्रेन में फंसे छात्रों की वतन वापसी के लिए हुई 8वीं बैठक में क्या-क्या हुआ
x
Modi's high level meeting: पीएम मोदी ने यूक्रेन में फंसे भारतीय स्टूडेंट्स के लिए हाई लेवल मीटिंग और ऑपरेशन गंगा की समीक्षा की

Modi's high level meeting: शुक्रवार को देश के पीएम ने यूक्रेन में फंसे भारतीय स्टूडेंटन्स की वतन वापसी के लिए उच्च स्तरीय बैठक की. इस 8 वीं हाई लेवल मीटिंग में पीएम ने अबतक ऑपरेशन गंगा के तहत हुए रेस्क्यू अभियान की समीक्षा भी की. मीटिंग में जंग के हालातों के बीच भारतीयों को यूक्रेन से सुरक्षित वापस निकालने को लेकर गहन चर्चा की गई.

इस हाई लेवल मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ NSA अजीत डोभाल, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल मौजूद रहे. बता दें कि भारतीय स्टूडेंट्स को वापस लाने के लिए यह आठवीं उच्च स्तरीय बैठक थी जिसमे अहम फैसले लिए गए हैं।

पीएम ने दोनों देशों के राष्ट्रपति से बात की

प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों की सुरक्षा और उन्हें वहां से निकालने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की से फोन में बात की है. अपने चार केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के पडोसी देशों में ऑपरेशन गंगा के लिए भेजा है।

अबतक कितने स्टूडेंट्स वापस लौटे

भारतीय वायु सेना के तीन विमान सहित C-17 विमान ऑपरेशन गंगा के तहत रोमानिया और हंगरी से 630 भारतीय नागरिकों को लेकर वापस लौटी है. अबतक 9000 से अधिक भारतीयों को सुरक्षित वापस लाया जा चुका है. भारत भले ही रूस के खिलाफ वोट नहीं डाल रहा है लेकिन रूस को युद्ध खत्म करने की अपील कर रहा है और यूक्रेन को मानवीय सहायता पहुंचा रहा है. पीएम मोदी के कहने पर ही व्लादिमीर पुतिन ने 6 घंटों के लिए अपनी सैन्य कार्रवाई को रोक दिया था ताकि यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वहां से बाहर निकाला जा सके.

Next Story