राष्ट्रीय

Mobile Sim Card: अब आसानी से नहीं मिलेगा मोबाइल SIM, इन दस्तावेज से नहीं ले पाएंगे सिम कार्ड

Free VIP SIM Number
x

Uninor Telenor Sim Relaunch 2022

Mobile Sim Card: भारत में सिम कार्ड हासिल करना बहुत आसान है.

Mobile Sim Card: भारत में सिम कार्ड हासिल करना बहुत आसान है. करीब 3 दर्जन दस्‍तावेजों में से किसी एक को देकर सिम लिया जा सकता है. सरकार अब सिम लेने की प्रक्रिया को कड़ी करने जा रही है.

वर्तमान में कोई भी व्‍यक्ति 21 तरह के डॉक्यूमेंट्स में से किसी एक को दिखाकर नया सिम ले सकता है. लेकिन, अब सरकार इन डॉक्यूमेंट्स की संख्‍या 5 तक करेगी. नया नियम जल्‍द ही लागू हो सकता है.

फर्जी सिम कार्ड का प्रयोग वित्‍तीय धोखाधड़ी करने और आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने में धड़ल्‍ले से हो रहा है. सरकार ने इसे रोकने के लिए सरकार सिम कार्ड मिलने के नियम कड़े करेगी. आगे अब कोई भी व्‍यक्ति केवल आधार, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड और बिजली बिल से ही सिम कार्ड हासिल कर सकेगा.

देश में फिलहाल सिम लेने के लिए 21 दस्‍तावेजों में से किसी एक का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इनमें आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, आर्म्स लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, राशन कार्ड, MP या MLA की चिट्ठी, पेंशनर कार्ड, फ्रीडम फाइटर कार्ड, किसान पासबुक CGHS कार्ड , फोटो क्रेडिट कार्ड जैसे दस्तावेजों की मदद से सिम कार्ड मिल जाता है.

Next Story